ALERT : इंदौर में लगी मानसून की झड़ी, दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

ALERT : इंदौर में लगी मानसून की झड़ी, दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

Amit S. Mandloi | Publish: Jul, 12 2018 01:34:06 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

आसमान में घने बादलों का डेरा, पिछले साल के मुकाबले एक इंच ज्यादा बारिश

इंदौर. शहर में बुधवार रात मानसून की पहली झमाझम बारिश हुई और रातभर में पौने तीन इंच के करीब पानी बरसा। इसके बाद भी आसमान में घने बादल छाए हैं और सुबह से हलकी बारिश हो रही है। मौसम केंद्र ने अगले दो दिन के लिए तेज बारिश की चेतावनी दी है।

बुधवार को पूरे दिन बादल छाए रहे, लेकिन बारिश की शुरुआत शाम से हुई। शाम को हुई हलकी बारिश के बाद रात में झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो अलसुबह तक चलती रही। इसके बाद चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा था। सुबह सडक़ों की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता था कि रात में कितनी तेज बारिश हुई होगी। आंकड़ा भी बताता है कि एक ही रात में 70.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद इंदौर में अब तक की कुल बारिश का आंकड़ा 296.5 मिमी (11.7 इंच) बेहतर स्थिति में पहुंच गया है और पिछले साल के मुकाबले एक इंच ज्यादा हो गई है। इधर, मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी मध्यप्रदेश पर अभी सिस्टम बना हुआ है और अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट पर है। यानी तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

सामान्य से छह डिग्री नीचे आया पारा

पिछले तीन दिन से रुक-रुककर हो रही है बारिश के बाद पारा सामान्य से छह डिग्री नीचे चला गया। कल तो पूरे दिन सूरज के दर्शन ही नहीं हुए। तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। वहीं आज अलसुबह भी तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

नदी-नाले उफान पर

तेज बारिश के चलत कान्ह-सरस्वती नदी में जहां जलस्तर बढ़ा, वहीं कई छोटे-छोटे नाले उफान पर आ गए। रात में बारिश होने पर नदी-नालों में पानी उफान पर था, लेकिन बारिश थमने पर पानी नीचे उतर गया।

तालाबों का बढ़ा जलस्तर
- यशवंत सागर : क्षमता 19 फीट और भरा 10 फीट 6 इंच
- बड़ा बिलावली तालाब : क्षमता 34 फीट और भरा 12 फीट 9 इंच
- छोटी बिलावली तालाब : क्षमता 12 फीट और भरा 1 फीट
- बड़ा सिरपुर तालाब : क्षमता 16 फीट और भरा 6 फीट 10 इंच
- छोटा सिरपुर तालाब : क्षमता 13 फीट और भरा 7 फीट
- पीपल्यापाला तालाब : क्षमता 22 फीट और भरा 7 फीट
- लिंबोदी तालाब : क्षमता 16 फीट और भरा 3 फीट

एक दुकान व दो मकानों की दीवारें गिरीं

बारिश के चलते शहर में एक दुकान और दो मकानों की दीवार गिर गई। जनकार्य समिति प्रभारी शंकर यादव के अनुसार जिला अस्पताल के सामने जालाराम नगर में एक मकान की दीवार गिरी। बाराभाई में नाले किनारे बने एक मकान की दीवार गिर गई। इसके साथ ही सीतलामाता बाजार से बोहरा बाजार जाने वाले रास्ते पर एक दुकान गिर गई। इससे कोई जनहानि नहीं हुई।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned