scriptजानिए नेल आर्टिस्ट वाजिद खान ने यंगस्टर्स को क्या दिए टिप्स | Here's Nail Artist Wajid Khan give tips to youngsters | Patrika News
इंदौर

जानिए नेल आर्टिस्ट वाजिद खान ने यंगस्टर्स को क्या दिए टिप्स

कलाकार अपने विचारों को अभिव्यक्त करना सीखें

इंदौरMay 08, 2016 / 07:21 am

Veejay Chaudhary

wazid

wazid

इंदौर. अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी कला बेचना है तो कलाकार को कुछ होमवर्क करना पड़ेगा। सबसे पहले उसे बाजार को समझना होगा और खरीदार की पसंद, उसकी मानसिकता को भी समझना होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी जगह बनाने के लिए युवा कलाकार पहले वहां जाकर एक बार मार्केट का जायजा लेने के बाद अपनी पेंटिंग की कीमत तय करें। ये बात प्रयोगधर्मी युवा कलाकार वाजिद खान ने कही। वे शनिवार को प्रीतमलाल दुआ आर्ट गैलरी में शुभांकन कॉलेज के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

सोशल मीडिया का उपयोग करें
हर कलाकार फेसबुक पर अपना पेज बनाए और फिर दुनिया की सभी बड़ी गैलरीज से फेसबुक, इंटरनेट के जरिए जुड़े। बड़ी गैलरीज को अपनी पेंटिंग्स के फोटोग्राफ भेजे और उनके लगातार संपर्क में रहें।

कंसेप्ट के मुताबिक पेंटिंग बनाएं
अंतरराष्ट्रीय बाजार में वही पेंटिंग पसंद की जाती है, किसी थॉट, किसी कंसेप्ट पर बनी हो, इसलिए किसी थॉट को लेकर ही पेंटिंग बनाएं। कलाकार को खरीदार के सामने भी अपने विचार को प्रस्तुत करना आना चाहिए। आपकी पेंटिंग में एक डॉट भी है तो ये बताएं कि वह डॉट क्यों है। इसी तरह कलर स्कीम भी आपके कंसेप्ट के मुताबिक होना चाहिए।

मॉडर्न आर्ट का है मार्केट
दुबई से यूरोप तक मॉडर्न आर्ट का ही मार्केट है। वहां ट्रेडीशनल और फोक आर्ट कम पसंद किया जाता है, जबकि देश के अंदर फोक आर्ट की अच्छी डिमांड है, इसलिए कलाकार मॉडर्न आर्ट लेकर जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो