scriptहेरिटेज ट्रेन : अब पर्यटक लेंगे कालाकुंड – पातालपानी की हसीनवादियों का आनंद | Heritage Train: Tourists will enjoy the beauty of Kalakund - Patalpani | Patrika News

हेरिटेज ट्रेन : अब पर्यटक लेंगे कालाकुंड – पातालपानी की हसीनवादियों का आनंद

locationइंदौरPublished: Jul 03, 2022 11:48:59 am

Submitted by:

Anil Kumar Dharwa

15 जुलाई से पहले चलेगी ट्रेन कोच और पॉवर कार का इंतजार, जल्द जारी करेगा रेलवे शेड्यूल जारी

heritage-train

हेरिटेज ट्रेन : अब पर्यटकों उठाएंगे कालाकुंड – पातालपानी की हसीनवादियों का आनंद

इंदौर।

पर्यटकों को जल्द ही कालाकुंड- पातालपानी के मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे। बदलते मौसम और मानसून की दस्तक के साथ ही पश्चिम रेलवे ने महू से चलने वाली हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है। जिसके चलते 10 से 15 जुलाई के बीच ट्रेन ट्रेक पर दौडऩे लगेगी। हालांकि अभी इसके लिए अधिकृत शेडयूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन तैयारी पूरी की जा चुकी है। जल्दी ही यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी मिलना शुरू हो जाएगी। अभी रेलवे बैंगलुरु मेंटेनेंस के लिए भेजे गए कोच और पॉवर कार का इंतजार कर रहा है।
रतलाम म.डल ने महू. पातालपानी. कालाकुड हेरिटेज ट्रेन को पर्यटकों की सुविधा के लिए बारिश के शुरुआती दौर में शुरु किए जाने की तैयारी पूरी कर ली है। रतलाम मंडल ने 27 मार्च 2022 को दर्शकों की कमी के चलते ट्रेन का संचालन बंद कर दिया था। कोरोना महामारी के चलते यह ट्रेन करीब डेढ़ साल बंद भी रही। कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान अप्रैल में लॉक डाउन के दौरान ट्रेन के पहिए भी थामे हुए रहे। इसके बाद डेढ़ साल बाद अगस्त 2021 में शुरू इसे रेलवे ने फिर से शुरू किया था।
पॉवर कार आने के बाद होगी शुरू

27 मार्च को ट्रेन का संचालन बंद किए जाने के बाद रेलवे ने ट्रेन के विस्टाडोम कोच, नॉन एसी कोच और पॉवर कार को टेक्निकल वर्क और रखरखाव के लिहाज से बीकानेर डिपो भेजा है। फिलहाल ये कोच और पॉवर कोच नहीं आए हैं। इनका रेलवे इंततार कर रहा है। रेलवे को उम्मीद है कि जल्द ही ये आ जाएंगे। इनके आते ही ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार पिछले साल की तरह ट्रेन में विस्टाडोम और सामान्य कोच रहेंगे। किराए में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। ट्रेन में दो एसी विस्टाडोम कोच, तीन नॉन एसी चेयर कार रहेगी।
2018 में शुरू हुई थी ट्रेन

बता दें रेलवे ने हेरिटेज ट्रेन का संचालन दिसंबर 2018 में शुरू किया था। इस ट्रेन को पर्यटकों का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला। इसे शुरुआती दौर में सप्ताह में सात दिन ही चलाया गया, लेकिन फिर समय के साथ और बदलते मौसम के बीच दर्शकों की कमी से इसे सप्ताह में दो दिन केवल शनिवार-रविवार ही चलाया गया।
15 तक शुरू हो जाएगी

पॉवर कार को मेंटनेंस के लिए भेजा गया है। जल्द ही आ जाएगी। 10 से 15 जुलाई तक ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

विनीत गुप्ता
डीआरएम, रतलाम मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो