scriptHi-tech drone will record illegal activities 5 km away | 5 किमी दूर की अवैध गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेगा हाइटेक ड्रोन | Patrika News

5 किमी दूर की अवैध गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेगा हाइटेक ड्रोन

पुलिस में मिलिट्री की तर्ज पर होगा काम ,जीपीएस से लैस है यह ड्रोन

इंदौर

Published: May 09, 2022 10:44:56 pm

इंदौर. पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद से ही इन्वेस्टिगेशन विंग हाइटेक होने लगी है। हाल ही में क्राइम ब्रांच अफसरों को मिलिट्री की तर्ज पर काम करने वाला हाइटेक ड्रोन मिला है।

जीपीएस से लैस ड्रोन पांच किमी दायरे में अवैध गतिविधि और गुंडे-बदमाशों पर नजर रखने में सक्षम है। जल्द ही ड्रोन का इस्तेमाल अधिकारी लाइव ऑपरेशन और अपराधियों की धरपकड़ में करने की तैयारी में है। डीसीपी निमिष अग्रवाल के मुताबिक 40 लाख के इस ड्रोन में कई खूबियां है। इसमें हाई रिसोल्यूशन कैमरे लगे है, जो दिन के साथ रात में भी बेहतर काम करते है। रिमोट कंट्रोल में यदि पांच किमी दूर स्थित किसी बिल्डिंग का पता सबमिट कर दें तो वह अपना काम शुरू कर देता है।
5 किमी दूर की अवैध गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेगा हाइटेक ड्रोन
5 किमी दूर की अवैध गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेगा हाइटेक ड्रोन
पुलिसकर्मी को मिली ट्रेनिंग

डीसीपी ने बताया, ड्रोन को ऑपरेट करने वाले पुलिसकर्मी को भोपाल ट्रेनिंग के लिए भेजा था। हाल ही में ड्रोन का पीटीसी में डेमो किया है। अब पुलिस ने संवेदनशील इलाकों पर नजर रखना शुरू कर दी है।
आसानी से दिखेगा नहीं

करीब एक किमी ऊंचाई पर जाने के बाद ड्रोन पांच किमी दूर बगैर किसी रुकावट के आसानी से पहुंच जाता है। जिस स्थान की चौकसी के लिए भेजते हैं उसके चारों तरफ घूमकर फोटो, वीडियो रिकॉर्ड करने लगता है। यह ऑटो पायलट मोड पर काम करता है। कमांड मिलने पर सीधा टारगेट पर पहुंच जाता है।
बैटरी डाउन होते ही लौट आएगा

ड्रोन किसी भी स्थान की निगरानी करीब एक घंटे तक करने में सक्षम है। यदि ऑपरेशन के दौरान उसकी बैटरी खत्म होने लगती तो वह खुद ही टेक ऑफ वाले स्थान पर पहुंच जाता है। यदि बीच ऑपरेशन में ड्रोन को बुलाना हो तो रिमोट का एक बटन दबाने पर वह कुछ ही देर में आ जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरसुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बातBihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.