scriptअवैध संबंधों से पैदा बच्चों को बेचता था ‘डॉक्टर’ गिरोह, अब हाई कोर्ट से आया ये अहम आदेश | high court giver important decision on human trafficking | Patrika News

अवैध संबंधों से पैदा बच्चों को बेचता था ‘डॉक्टर’ गिरोह, अब हाई कोर्ट से आया ये अहम आदेश

locationइंदौरPublished: Dec 13, 2019 11:16:46 am

मानव तस्करी मामले में कहा- बच्चों को गोद लेने वाली मांओं को सौंपे
आलीराजपुर और झाबुआ के अस्पतालों से नवजात की तस्करी का मामला

अवैध संबंधों से पैदा बच्चों को बेचता था ‘डॉक्टर’ गिरोह, अब हाई कोर्ट से आया ये अहम आदेश

अवैध संबंधों से पैदा बच्चों को बेचता था ‘डॉक्टर’ गिरोह, अब हाई कोर्ट से आया ये अहम आदेश

इंदौर. आलीराजपुर और झाबुआ के जिला अस्पताल से नवजातों की तस्करी मामले में हाई कोर्ट ने गुरुवार को अहम आदेश दिए। कोर्ट ने मानव तस्करी केस में छुड़ाए गए बच्चों को गोद लेने वाली मांओं को सौंपने के आदेश दिए। साथ ही गोद देने की वैधानिक प्रक्रिया पूरी की जाए।
must read : पुलिस के सामने आराम से पैदल निकल गया जीतू सोनी, ‘दूसरी पत्नी’ सोनिया का भी गिरफ्तारी वारंट जारी

एडवोकेट मनीष यादव के माध्यम से गोद लेने वाली मां ज्योति शर्मा, शारदा और जयबला ने याचिका दायर की थी। बच्चों की कस्टडी प्राप्त करने के लिए यादव ने तर्क रखे कि भले ही माताओं ने गोद लेने की वैधानिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया, लेकिन उनका उद्देश्य बच्चों को अपनाने का है। जैविक माता-पिताओं द्वारा जिन बच्चों तो त्यागा गया, उन्हें स्वीकार किया है। ये वही बच्चें हैं, जिन्हें जन्म से पहले या जन्म के बाद मार दिया जाता है। बच्चों को माता-पिता का सुख दिया जा रहा है इसलिए बच्चों को सुपुर्द किया जाए। बाल कल्याण समिति और आश्रम से मिली रिपोर्ट को कोर्ट ने रिकॉर्ड पर लेकर जस्टिस विवेक रूसिया ने यादव के तर्कों से सहमत होकर माताओं के पक्ष में आदेश दिया।
अवैध संबंधों से पैदा बच्चों को बेचता था ‘डॉक्टर’ गिरोह, अब हाई कोर्ट से आया ये अहम आदेश
इसलिए मांओं को सौंपा जाए

कोर्ट ने माना कि बच्चों को गोद लेने में वैधानिक प्रक्रिया नहीं अपनाई गई, लेकिन बच्चे लंबे समय से गोद लेने वाली माताओं के साथ हैं। उनका लालन-पालन ठीक तरीके से किया जा रहा था। बच्चे भी उनसे घुले-मिले हैं और गोद लेने वाली माताओं के साथ रहना चाहते हैं, इसलिए मांओं को सौंपा जाए।
must read : मनी ट्रांसफर कराने गए थे, लालच में कर बैठे ये हरकत, अब जाना पड़ेगा हवालात

यह है मामला

14 महीने पहले पुलिस ने मानव तस्करी करनी वाली गैंग का खुलासा कर झाबुआ और आलीराजपुर जिला अस्पताल के डॉक्टर सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया। आरोप है, अवैध संबंधों से पैदा हुए नवजातों को नि:संतान दंपत्तियों को बेचते थे। पुलिस ने बच्चों को छुड़वाकर गोद लेने वाले पतियों के खिलाफ केस दर्ज किए और बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंपा था। 3 से 8 वर्ष उम्र के बच्चे 14 माह से गोद लेने वाली मांओं से दूर हैं। पुलिस ने बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंपा था। सभी बच्चे करीब 14 महीनों से इंदौर के जीवन ज्योति आश्रम में रह रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो