script

नगर निगम के खिलाफ हाई कोर्ट जाने वाली कंपनी की याचिका खारिज

locationइंदौरPublished: Oct 27, 2018 10:48:57 am

Submitted by:

Uttam Rathore

सही ढंग से काम न करने पर गैनन डंकर्ले को कर दिया था टर्मिनेट, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 170 करोड़ के काम ले रखे थे

nagar nigam

नगर निगम के खिलाफ हाई कोर्ट जाने वाली कंपनी की याचिका खारिज

इंदौर.
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड, जवाहर मार्ग पुल और शहर की 34 सड़कों का चौड़ीकरण कर बनाने वाली न्यू दिल्ली की कंपनी गैनन डंकर्ले एंड कंपनी लिमिटेड को नगर निगम ने टर्मिनेट कर दिया है। कंपनी को इस काम के लिए 170 करोड़ रुपए में नगर निगम ने ठेका दिया था। टर्मिनेशन के बाद कंपनी निगम के खिलाफ हाई कोर्ट चली गई, ताकि निगम के फैसले पर स्टे मिल सके। निगम अफसरों के अनुसार हाईकोर्ट जाने वाली गैनन कंपनी को कोई राहत नहीं मिली है, क्योंकि कोर्ट ने कंपनी को स्टे नहीं दिया और याचिका खारिज कर दी है।
गौरतलब है कि ठेकेदार कंपनी गैनन ने वर्कऑर्डर मिलने के बाद काम के प्रति उदासीनता बरतने और ढीलपोल रवैया अपनाए रखने के साथ काम न करने पर निगम ने उसे टर्मिनेट कर दिया था। इससे कंपनी निगम से बाहर हो गई। अब सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड सहित 34 सड़कों को बनाने का नए सिरे से टेंडर किया जाएगा, जो चुनाव निपटने के बाद दिसंबर में जारी होंगे। जवाहर मार्ग पुल गिरने से पहले इसे बनाने का ठेका और वर्क ऑर्डर लेने के बावजूद काम शुरू न करने पर कंपनी से यह काम निगम ने छिन लिया था।
दूसरी कंपनी ने किया काम शुरू
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड तक रोड निर्माण काम चल रहा है। अभी काम मच्छी बाजार चौराहा से कागदीपुरा, कड़ावघाट और नयापीठा तक चल रहा है। इसके साथ ही सिलावटपुरा से बियाबानी होते हुए गंगवाल बस स्टैण्ड तक। इधर, चंद्रभागा मेन रोड पर काम चल रहा है। बाकी जगह हाथीपाला चौराहा से रावला, शनि मंदिर का बड़ा गेट, महल कचहरी और चंद्रभागा मेन रोड उतार पर बाधक निर्माण न हटने से काम अटका है। गौतमपुरा में भी काम शुरू नहीं हुआ। अधूरे पड़े काम को अभी दूसरी कंपनी से करवाया जा रहा है, क्योंकि गैनन को तो निगम ने बाहर कर दिया है। हालांकि शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जिन चार सड़कों का काम चल रहा है, उनमें सरवटे से गंगवाल बस स्टैंड, बड़ा गणपति चौराहा से राजमोहल्ला चौराहा (गणेशगंज), बड़ा गणपति चौराहा से जिंसी चौराहा और महू नाका से बियाबानी होते टोरी कार्नर रोड शामिल है। यहां पर रोड बनाने के साथ बिजली पोल शिफ्टिंग, सीवरेज, पानी और स्टॉर्म वॉटर लाइन डालने सहित अंडर ग्राउंड बिजली लाइन डालने का काम बाकी है। इसे पूरा करने में निगम लगा है, जो कि 4 से 5 महीने में पूरा होगा।
दबाव-प्रभाव भी नहीं आया काम
निगम अफसरों के अनुसार हाईकोर्ट जाने से पहले गैनन डंकर्ले ने ठेका बचाने के लिए काफी कोशिश की। इसके लिए भोपाल में बैठे अफसरों से लेकर राजनीतिक लोगों का प्रेशर भी लगवाया, लेकिन वह कुछ काम नहीं आया और निगम ने कंपनी को टर्मिनेट कर दिया। हालांकि निगम ने कंपनी के कर्ताधर्ताओं को दो से तीन बार नोटिस दिए और मीटिंग भी की, मगर काम करने का वादा मिला पर पूरा हुआ नहीं।
चुनाव बाद फिर से टेंडर
वर्क ऑर्डर मिलने के बाद काम के प्रति उदासीनता बरतने और ढीलपोल रवैया रखने वाली गैनन डंकर्ले कंपनी को टर्मिनेट कर दिया गया है। इस फैसले के खिलाफ कंपनी हाईकोर्ट गई थी, जिसे कोई राहत नहीं मिली है और याचिका में दम न होने से हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। इस कंपनी को दिए गए काम के ठेके को निरस्त कर फिर से टेंडर बुलाए जा रहे हैं, जो कि चुनाव बाद होंगे।
आशीष सिंह, आयुक्त, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो