scriptसिडनी और मेलबोर्न जैसा तैयार होगा होलकर मैदान | holkar stadium will be prepared like Sydney and Melbourn IPL match | Patrika News

सिडनी और मेलबोर्न जैसा तैयार होगा होलकर मैदान

locationइंदौरPublished: Apr 29, 2018 11:20:03 am

ग्रास कटिंग में विदेशी तकनीक होगी इस्तेमाल, काली मिट्टी की दो पिच पर चारों मुकाबले

holkar stadium
इंदौर. इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के ११वें संस्करण के तहत इंदौर के होलकर स्टेडियम में चारों मुकाबले सेंटर में बने काली मिट्टी के दो विकेट (पिच) पर होंगे। मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब फ्रेंचाइजी ने लाल मिट्टी के पिच का विकल्प भी तैयार रखा है। पांच आइपीएल मुकाबलों की मेजबानी कर चुके होलकर स्टेडियम में तैयार किए जा रहे मैदान की ग्रास कटिंग और पिच पर रोलिंग के लिए ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड की तकनीक इस्तेमाल होगी। वहां भी आइपीएल की तरह टी-२० क्रिकेट की बिग बेश लीग आयोजित होती है। पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चार पिच क्यूरेटर ऑस्ट्रेलिया गए थे। इनमें मप्र क्रिकेट एसोसिएशन के चीफ पिच क्यूरेटर समंदरसिंह चौहान भी थे। आठ दिन के दौरे में चारों क्यूरेटर ने वहां की नई तकनीकों की जानकारी ली। इससे प्रभावित होकर चौहान ने इंदौर आइपीएल में भी कुछ का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।
पत्रिका से चर्चा में चौहान ने बताया, सिडनी और मेलबोर्न क्रिकेट मैदान काफी आधुनिक तरीके से तैयार किए जाते हैं। अधिकांश काम मशीनों से किया जाता है। पिचों की रोलिंग के पैमाने भी अलग हैं। ग्रास कटिंग भी मुकाबलों के समय अनुसार की जाती है। मैच से पहले हैवी रोलिंग होती है, इसलिए ऑस्ट्रेलिया के पिच दुनिया के अन्य देशों की तुलना में तेज होते हैं। खास बात यह है, मैदान में ऑटोमैटिक मशीनों से आरओ वाटर का छिडक़ाव किया जाता है। बारिश की स्थिति में मैदान सुखाने की काफी बड़ी मशीन है। लाइट के लैंप से मैदान व पिच सुखा दिए जाते हैं।
इंदौर के मैचों में मिलेंगे सपोर्टिंग विकेट
चौहान ने बताया, अगले महीने होने वाले चार मुकाबलों के लिए हर बार की तरह सपोर्टिंग विकेट तैयार किए जाएंगे। ये गेंदबाज और बल्लेबाजों को समान मदद करेंगे। टी-२० मैचों की तरह यहां भी रनों की बरसात होने की पूरी संभावना है।
अंपायर, रैफरी तय
4 मई को किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मैच में एस. रवि और अनिल दांडेकर फील्ड अंपायर, सी. शमसुद््दीन थर्ड व खालिद हुसैन चौथे अंपायर होंगे। मनु नायर मैच रैफरी होंगे।
6 मई को किंग्स इलेवन और राजस्थान रॉयल्स मैच में शमसुद्दीन और एस. रवि फील्ड अंपायर, अनिल दांडेकर थर्ड व खालिद हुसैन फोर्थ अंपायर होंगे।
12 और 14 मई को होने वाले मैचों में ओ. नंदन, वीरेंद्र शर्मा, ब्रुस ऑक्सनफोर्ड, सदाशिव अय्यर अंपायरिंग करेंगे, एंडी पायक्राफ्ट मैच रैफरी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो