MP में दौड़ेंगी लंदन-न्यूयॉर्क में चलने वाली ‘हॉप ऑन हॉप’ ओपन बसें

MP में दौड़ेंगी लंदन-न्यूयॉर्क में चलने वाली ‘हॉप ऑन हॉप’ ओपन बसें
MP में दौड़ेंगी लंदन-न्यूयॉर्क में चलने वाली ‘हॉप ऑन हॉप’ ओपन बसें

Hussain Ali | Publish: Sep, 20 2019 02:10:48 PM (IST) | Updated: Sep, 20 2019 02:10:49 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- शहर में पर्यटन स्थलों की सैर कराएगी हॉप ऑन हॉप टूर बस
- लंदन, न्यूयॉर्क सिटी में पर्यटक घूमते हैं इन बसों में
- एआइसीटीएसएल करेगा 2 बसों का संचालन

संदीप पारे @ इंदौर. तीन बार स्वच्छता में नंबर वन आने के बाद विश्व में पहचान बना चुके इंदौर शहर को देखने वालों की संख्या भी बढऩे लगी है। प्रशासन व नगर निगम ने शहर के पर्यटन को नया स्वरूप देने के लिए लंदन, न्यूयॉर्क सिटी की तर्ज पर हॉप ऑन हॉप पर्यटन बसें चलाने का निर्णय लिया है। इसका संचालन एआइसीटीएसएल करेगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए रूट के प्रस्ताव का प्रारंभिक प्रारूप तैयार किया गया है, जिसमें 30 से ज्यादा स्थानों की सूची है।

must read : कंपनी में सुधारने को दी होंडा सिटी कार तो वापस ही नहीं लौटाई, फरियादी ने चली ये तरकीब...

देश में एेतिहासिक शहरों की श्रेणी में शामिल इंदौर का होलकर राज और माता अहिल्या का शासन भी लोग याद करते हैं। इन शासकों की धरोहर हेरिटेज बन गई है। लोग इंदौर आकर समीप स्थित दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने और मांडू की ऐतिहासिक धरोहर देखने पहुंचते हैं। सफाई में नंबर वन आने के बाद शहर को देश के साथ विदेशी भी जानने लगे हैं। मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में भी शहर का नाम जाना जाता है।

must read : साईं भक्तों के लिए अच्छी खबर, 27 अक्टूबर से MP के इस शहर से शुरू हो रही है फ्लाइट

इन स्थानों पर ले जाएगी बस

दुनिया के प्रसिद्ध शहरों में इस तरह की डबल डेकर, लग्जरी ओपन बसें चलती हैं। यह बसें पर्यटकों को शहर के स्थानों से अवगत कराती हैं। लंदन, न्यूयार्क, सैन फ्रांसिस्को व पेरिस में अलग-अलग ऑपरेटर 1500 से 3000 में शहर के प्रमुख केंद्रों तक घुमाते हैं। इंदौर में राजबाड़ा का हैरिटेज पाथ, छत्रियां, गोपाल मंदिर, लक्ष्मी मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थल, बिजासन टेकरी, रीजनल पार्क, कांच मंदिर, लालबाग, गोम्मटगिरि की पहाड़ी, तिंछा फॉल, रालामंडल, देवगुराडि़या, सफाई तीर्थ ट्रेंचिंग ग्राउंड सहित 30 से ज्यादा स्थान चिह्नित किए गए हैं।

must read : हनीट्रैप : पूर्व मंत्री, बड़े राजनेता आइएएस अफसरों के साथ बनाए वीडियो

हैरिटेज से सफाई तक आकर्षण का केंद्र

यहां की होलकरकालीन हेरिटेज, सफाई व्यवस्था का इंफ्रास्ट्रक्चर आदि देखने लोग आते हैं। सराफा की पारंपरिक खान-पान चौपाटी और ५६ दुकान चौपाटी पर आधुनिक व्यजंनों का लुत्फ भी लेते हैं। बारिश व दिसंबर तक बहने वाली नदियों के झरने और वादियों की हरियाली आकर्षण का केंद्र होती है। इसके अलावा 100 किमी की परिधि में दो प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग, नर्मदा-शिप्रा में डुबकी का आनंद भी इंदौर आकर ले सकते हैं। शहर में कई धार्मिक स्थलों की निर्माण शैली अनूठी है। यहां लोगों की आस्थाएं भी जुड़ी हैं। इसके अलावा महेश्वर का नर्मदा किनारे बना किला, सहस्रधारा का प्राकृतिक बांध, धार के आसपास जीवाश्म पार्क और मांडू की वादियां प्रसिद्ध हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned