नालों में बना दिए मकान, हो रहा हादसे का इंतजार

नालों में बना दिए मकान, हो रहा हादसे का इंतजार
नालों में बना दिए मकान, हो रहा हादसे का इंतजार

Lakhan Sharma | Updated: 17 Sep 2019, 11:13:48 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

- धर्मराज कॉलोनी, नयापुरा, राजनगर में कभी भी हो सकते हैं बड़े हादसे
- नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारी कर रहे नजर अंदाज

इंदौर। नयापुरा की अमन रिजेंजी में कल रात दो मकान नाले में धंस गए। गनीमत रही की कोइ्र जनहानि नहीं हुई, लेकिन यहां आसपास बने मकानों पर कभी भी बड़ी जनहानि हो सकती है। कारण है की यहां अधिकांश लोगों ने नालों पर कब्जे कर अवैध मकान बना दिए हैं। कई लोगों ने नालों पर पिल्लर खड़े कर ही मकान बना दिए हैं, जिसके चलते किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है। नगर निगम और जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी भी यहां बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं, ताकि उसके बाद कार्रवाई कर सकें।

 

- नाले नालियों में बदले

राजनगर, हुजुरगंज, नयापुरा, धर्मराज कॉलोनी व आसपास से निकलने वाले नाले इन दिनों नालियों में तब्दील होते जा रहे हैं। कारण है की यहां के क्षेत्रिय नेता और रसुखदारों द्वारा नालों में अवैध निर्माण करवाए जा रहे हैं। लोगों को इन नालों की नोट्री कर अवैध प्लाट दिए जा रहे हैं। राजनगर ए सेक्टर, धर्मराज कॉलोनी, नयापुरा जहां कल हादसा हुआ इसके आसपास कई मकान नालों पर बना दिए गए हैं। लेकिन नगर निगम के स्थानीय अधिकारियों ने कभी यहां ध्यान नहीं दिया। अब भी यहां निर्माण कार्य जारी है। कुछ मकान तो नाले में पिल्लर उठाकर बना दिए गए हैं, जो कभी भी नाले में समा सकते हैं।

 

- थोड़ी बारिश में भर जाता है पानी

नालों पर अतिक्रमण कर मकान बनाने से नाले के आकार छोटे हो गए। इससे थोड़ी ही बारिश में यहां बने घरों में और सड़कों पर पानी भराने लगता है। जिस अमन रिजेंसी में कल हादसा हुआ, रहवासियो ने बताया की यहां पहले भी एक दीवार गिर चुकी है जो अब तक नाले में ही पड़ी है। आसपास जो मकान बने हैं वे भी कभी भी धंस सकते हैं। यहां अब भी मकानों की खरीदी बिक्री जारी है। अगर समय रहते जिम्मेदारों ने कार्रवाई नहीं की तो बड़े हादसे सामने आ सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned