scriptभाजपा का कितना भी विरोध करें, लेकिन वे बूथ पर मजबूत | How much the BJP opposes, but they are strong on the booth | Patrika News

भाजपा का कितना भी विरोध करें, लेकिन वे बूथ पर मजबूत

locationइंदौरPublished: Feb 27, 2018 08:47:31 am

जिला कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक में बोले प्रभारी महासचिव

indore patrika news

इंदौर. ‘हम भले ही भाजपा की विचारधारा के खिलाफ हैं, लेकिन यह बात भी सही है कि चुनाव के दौरान उनका एक भी बूथ खाली नहीं रहता है। उनके वहां टिकट पाने के दौरान नेता भले ही अलग-अलग रहते हैं, लेकिन बाद में सब फूल के लिए लग जाते हैं, लेकिन हम पंजे के लिए नहीं लगते हैं।यह खरी-खरी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया ने सोमवार को जिला कांग्रेस की बैठक के दौरान नेताओं को सुनाई। जिले की चारों विधानसभाओं के कार्यकर्ताओं की बैठक के दौरान कांग्रेस संगठन की बदहाली के लिए उन्होंने व्यक्ति के हिसाब से होने वाली राजनीति को जिम्मेदार ठहराते हुए कार्यकर्ताओं को इससे दूर रहने के लिए कहा।
मार्च तक संगठन चुनाव
मंच से ही बावरिया ने कहा, इंदौर में संगठन को लेकर कोई खास काम नहीं हुआ है। मार्च के अंत तक यहां संगठन चुनाव करा दिए जाएंगे।
…तो टिकट नहीं
विधानसभा चुनाव को लेकर बावरिया ने कहा, इस बार किसी का नाम सर्वे में नहीं आएगा, तो उसे टिकट नहीं मिलेगा। दावेदार अपने नाम के साथ उनकी विधानसभा के सेक्टर, बूथ, मंडलम, ब्लॉक नेताओं की लिस्ट और उनके क्षेत्र के सामाजिक प्रभुत्व वाले लोगों के नामों की सूची दे दें। सार्वजनिक तौर पर आपस में विरोध करने से कुछ नहीं होगा।
सिंधिया समर्थकों में ठनी
बैठक में सांवेर विधानसभा को लेकर सिंधिया समर्थकों की आपसी अनबन भी सामने आई। यहां तुलसी सिलावट पहले से लगे हैं, वहीं शहर अध्यक्ष प्रमोद टंडन के समर्थक दयाल चौहान ने भी दावेदारी जता दी। चौहान के समर्थक हाथों में पोस्टर लेकर उन्हें टिकट देने की मांग करने लगे।
‘बदलाव होने पर कुछ लोगों को बुरा लगता है’
इंदौर.कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दीपक बावरिया ने 60 साल से अधिक उम्र के नेताओं को टिकट नहीं दिए जाने के अपने बयान को लेकर सोमवार को ‘पत्रिका’ से चर्चा में साफ कहा, ‘जब भी किसी तरह का बदलाव होता है तो पुराने ढर्रे पर चलने वालों को बुरा लगता है और वे उसका विरोध करते ही हैं, लेकिन वे भी चाहते हैं कि ये बदलाव हो। मुझे मध्यप्रदेश की कमान बदलाव लाने के लिए ही दी है।’
बावरिया के उक्त बयान को लेकर नाराज कमलनाथ खेमे ने उनकी दिल्ली में भी शिकायत की थी। लेकिन, बावरिया ने साफ कर दिया, पार्टी में बदलाव लाने के लिए 2011 में ही राहुल गांधी के साथ मिलकर प्रयास शुरू किए गए, जिन्हें आगे बढ़ाया जा रहा हैं। पार्टी में रहकर खिलाफ काम करने वालों को लेकर कहा, हम फिल्टर प्रक्रिया शुरू कर ऐसे कई लोगों को बाहर कर देंगे। नर्मदा विवाद पर बावरिया बोले- गुजरात में पहले ही नर्मदा का बहुत सा पानी छोडऩे से अब वहां पीने के पानी की किल्लत हो रही है।
लोकसभा-विधानसभा साथ के लिए तैयार: बावरिया ने कहा, भाजपा लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ करवा सकती है। लेकिन, चिंता की बात नहीं है पार्टी उसके लिए तैयार है।
पार्टी आर्थिक तौर पर होगी मजबूत
पार्टी टिकट के लिए 50 हजार रुपए जमा कराने की बात पर बावरिया ने कहा, इससे पार्टी की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। भाजपा एक सीट पर 2 से 3 करोड़ रुपए तक खर्च करती है। इससे हंगामा करके माहौल बिगाडऩे वाले नेता भी कम होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन जीतने वाले नेता के लिए पार्टी के स्तर पर विचार कर रास्ता निकाला जाएगा।
एक लाख में दो तीन नेता मिलते हैं
पार्टी में टैलेंट सर्च को लेकर बावरिया ने कहा, नेतृत्व करने वाले नेता एक लाख लोगों में से एक-दो ही मिलते हैं, हम उन्हें ही तलाश रहे हैं। प्रदेश में एक लाख से ज्यादा कार्यकर्ता आज भी पार्टी के लिए काम करते हैं, वे केवल उन्हें मोटिवेट कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस बार कांग्रेस में ऐनवक्त पर टिकट नहीं दिया जाएगा।
शहर कांग्रेस की बैठक आज
मंगलवार को बावरिया शुभकारज गार्डन में शहर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। इस दौरान सभी विधानसभाओं के कार्यकर्ताओं और नेताओं से वे वन-टू- वन चर्चा भी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो