scriptबिजनेस में एंट्री लेकर इकोनॉमी करें डवलप | how to became a enterprenuer | Patrika News

बिजनेस में एंट्री लेकर इकोनॉमी करें डवलप

locationइंदौरPublished: Nov 11, 2017 11:54:18 am

बकि अब नौकरी की जगह वे एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़ें तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा।

how to became a enterprenuer
इंदौर. आईआईटी और आईआईएम से डिग्री लेकर निकलने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स इंडिया या फॉरेन में जॉब ढूंढऩा शुरू कर देते हैं। जबकि अब नौकरी की जगह वे एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़ें तो उन्हें ज्यादा फायदा होगा। ये सच है कि बिजनेस या स्टार्टअप में एडजस्ट होने में समय लगता है, लेकिन इससे यह महसूस होगा कि आप परिवार और देश के लिए अच्छा कर रहे हैं। ये बात इंडियन बैंक के सीईओ व एमडी किशोर खरात ने शुक्रवार को आईआईएम के एनुअल फेस्ट आईरिस के पहले दिन कही।
एंटरप्रेन्योर बनने के होंगे फायदे
– अगर स्टूडेंट्स एन्टरप्रेन्योरशिप से जुड़ते हैं तो इससे देश में इनकम सोर्स जनरेट होगा।
– आईआईटी व आईआईएम के स्टूडेंट मार्केट को नई दिशा दे सकते हैं।
– वेल एजुकेटेड लोग इस फील्ड में आगे आएंगे तो देश की इकोनॉमी डवलप होगी।
फ्यूचरिस्टिक अप्रोच का होना जरूरी
कार्यक्रम की शुरुआत खरात ने दीप प्रज्जवलन के साथ की और धन्यवाद चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर रिटायर्ड कर्नल गुरुराज गोपीनाथ पमीदी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि इंडियन बैंक की सक्सेस में बैलेंस शीट और फाइनेंशियल पोर्टफोलियो को मॉनिटरिंग करना सबसे अहम है। किसी भी फील्ड में सक्सेस के लिए फ्यूचरिस्टिक अप्रोच का होना जरूरी है। एनपीए यानि नॉन परफॉर्मिंग एसेस्ट के बारे में कहा कि एनपीए एक समस्या है, लेकिन मेरा मानना है कि वो नॉन परफॉर्मिंग न होक र लैस परफॉर्मिंग है। ये सच है कि कैश फ्लो ज्यादा नहीं है, लेकिन इकोनॉमी बदलना शुरू होगी तो वे भी जल्द रिकवर कर लेंगे।
अश्वमेधा और प्रो नाइट
इसके अलावा एनुअल फेस्ट में अश्वमेधा, लास्या, गार्डियन नॉट, द्रोणा, अद्विता, बीट द मार्केट और प्रो नाइट हुई। अश्वमेधा में आईआईएम, आईआईएफटी, आईएसडी के एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम्स को सिचुएशनल बैस पर सॉल्व करने का कहा। लास्या में १० अलग-अलग कॉलेज के स्टूडेंट्स ने क्लासिकल, बॉलीवुड, हिपहॉप, कंटेपररी आदि पर खूबसूरत परफॉर्मेंस दी। प्रो नाइट में निखिल चिनप्पा के हिट ट्रैक्स पर सभी ने एन्जॉय किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो