scriptखुद को ‘पर्सनल ब्रांड’ के रूप में कैसे करें स्थापित, यहां जानिए 5 आसान टिप्स | how to established personal brand here are five easy tips | Patrika News

खुद को ‘पर्सनल ब्रांड’ के रूप में कैसे करें स्थापित, यहां जानिए 5 आसान टिप्स

locationइंदौरPublished: Nov 18, 2019 05:27:06 pm

स्वयं को पर्सनल ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी

खुद को ‘पर्सनल ब्रांड’ के रूप में कैसे करें स्थापित, यहां जानिए 5 आसान टिप्स

खुद को ‘पर्सनल ब्रांड’ के रूप में कैसे करें स्थापित, यहां जानिए 5 आसान टिप्स

इंदौर. हम ब्रांड की पॉवर के बारे में जानते हैं। बहुत से ऐसे विदेशी ब्रांड हैं, जिन्होंने भारतीय मार्केट में अपनी एक साख जमा रखी हंै और हर कोई उन ब्रांड्स से परिचित हैं। कोई भी कंपनी को इस सफलता तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अलग-अलग टारगेट के अनुसार ही ब्रांड का प्रचार करना होता है लेकिन जब बात पर्सनल ब्रांड के निर्माण और प्रमोशन की होती है तो यह आपकी सफलता में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वयं को पर्सनल ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए यह भी समझना होगा कि आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है। स्वयं की पर्सनल ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के लिए कोच की सलाह लेें।
1. स्वयं को प्रोत्साहित करते रहें

आप में जो क्षमताएं हैं, उनके लिए स्वयं को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि इन्हीं क्षमताओं ने आपको अलग पहचान दिलाने में मदद की है। वहीं दूसरी ओर यदि आप अपनी क्षमताओं सही नहीं आकेंगे तो जीवन में आगे बढऩे के लिए भी प्रसोहित नहीं होंगे। साथ ही कॅरियर में किसी भी तरह का जोखिम लेने से डरने लगेंगे। इसलिए अपनी क्षमताओं को पहचाना बहुत जरूरी है। हर इंसान में कुछ अलग तरह की खासियत होती है। यही खासियत पर्सनल ब्रांडिंग में महत्त्वपूर्ण होगी।
2. कार्यों का प्रदर्शन करें

अपनी क्षमता और ताकत को पहचाने के बाद आपको उसे प्रदर्शित भी करना होगा। इसलिए इस बात पर ध्यान दें कि आप किस क्षेत्र में परफेक्ट बन सकते हैं और कैसे उस क्षेत्र में पहचान मिल सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि कभी सीखना बंद करें। पढऩे की आदत विकसित करें। नई-नई चीजों को ग्रहण करने की कोशिश करें। साथ ही दूसरे लोगों का ज्ञान बढ़ाने में भी मदद करें।
खुद को ‘पर्सनल ब्रांड’ के रूप में कैसे करें स्थापित, यहां जानिए 5 आसान टिप्स
3. अपनी साख बनाएं

आप लोगों के साथ किस तरह से मिलते हैं। उनके साथ किस तरह का तालमेल बैठाते हैं, ये रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। आपके विचार आपकी साख बनाने में महत्त्वपूर्ण हो सकते हैं। यही वैल्यू आपको एक्सपोजर देने का काम करेगी। इसलिए अपनी साख को सकारात्मक बनाने पर ध्यान दें। अपने लक्ष्यों पर फोकस रहते हुए ही कार्य करें। अपने अंदर सीखने की ललक रखें, फिर चाहे सिखाने वाला व्यक्ति जूनियर ही क्यों न हो।
4. लीडरशिप को समझें

यदि आप पर्सनल ब्रांड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने अंदर लीडरशिप क्वालिटी को विकसित करने की आवश्यकता है। तभी आप अपनी नॉलेज, अनुभव को सही तरीके से प्रेषित कर सकते हैं। लीडर की तरह अपने व्यक्तित्व में गंभीरता लाएं। भीड़ से अलग स्वयं की पहचान बनाने के लिए नए विचारों और आइडियाज के साथ आगे बढऩा होगा। इस तरह लोगों को आपकी इमेज के बारे में पता चलेगा। इसके साथ ही अपनी नॉलेज को भी बढ़ाएं और अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा अनुभव प्राप्त करने के बारे में विचार करें।
5. सोशल मीडिया पर उपस्थिति

आज के इस पब्लिशिंग वल्र्ड का आप भी एक पार्ट हो सकते हैं। जरूरी नहीं है कि यहां आपकी एक अच्छी इमेज को ही प्रस्तुत किया जाए। इसलिए पर्सनल ब्रांड के रूप में स्वयं को स्थापित करने के लिए आपको सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति को लगातार वॉच करना होगा। सोशल मीडिया पर यदि आपके अच्छे कामों का प्रदर्शन होगा तो आप जल्द ही बड़े लक्ष्यों को अर्जित कर सकते हैं। इसलिए लिंक्डइन, ट्वीटर, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट को इग्नोर न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो