scriptहार्ट अटैक से बचना है तो अपनाएं ‘मैड’ फॉर्मूला | how to prevent heart attack | Patrika News

हार्ट अटैक से बचना है तो अपनाएं ‘मैड’ फॉर्मूला

locationइंदौरPublished: Nov 04, 2017 03:03:38 pm

आज की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही कई हेल्थ इश्यूज देखने को मिल रहे हैं। हार्ट पैशेंट पहले की तुलना में बढ़ रहे हैं।

heart attack

heart attack

इंदौर. हेल्दी लाइफ जीने के लिए हार्ट का हेल्दी रहना जरूरी है। आज की लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही कई हेल्थ इश्यूज देखने को मिल रहे हैं। हार्ट पैशेंट पहले की तुलना में बढ़ रहे हैं। हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए ‘मेड’ फॉर्मूला अपनाएं। ये बात कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. भरत रावत ने लायनेस डि. ३२२३ जी-१ द्वारा शुक्रवार को प्रीतमलाल दुआ सभागृह में आयोजित टॉक शो में कही। टॉक शो क ा विषय ‘हृदयघात से मूर्छित व्यक्ति के लिए आकस्मिक उपचार एवं बचाव के तरीके’ था।
डॉ. रावत ने मैड का मतलब बताते हुए कहा कि एम – मेंटल रिलेक्सेशन (माइंड को पूरी तरह से फ्री रखें, बेवजह की बातों पर विचार ना क रें), ए – अवॉयड एल्कोहॉल (शराब का सेवन बिल्कुल न करें), डी – डाइट कंट्रोल (हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करें, ट्रांस फेट जैस कचोरी , समोसा , और रिफाइन काब्र्स न खाएं), ई-एक्सरसाइज (30 मिनट डेली एक्सरसाइज करें)। हर 6 महीने में ब्लड और शुगर का टेस्ट जरूर करवाएं। कार्यक्रम में उन्होंने बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम का डेमो भी दिया। उन्होंने बताया कि अचानक घबराहट, पसीना, छाती में दर्द ये सभी हार्ट अटैक के लक्षण हैं। अगर मरीज की उम्र 40 के पार है तो वे अपने साथ एस्प्रिन या डिस्प्रिन की गोली जरूर रखें। हार्ट अटैक की स्थिति में यह गोली दांत से चबाना चाहिए या एक घूंट पानी से निगल लें। कार्यक्रम का आयोजन सरला समारिया व विद्या रावत द्वारा किया गया। विशेष अतिथि गुडग़ांव मेदांता के सीईओ पंकज साहनी व इंदौर मेदांता के डायरेक्टर डॉ. संदीप साहनी, परविंदर सिंह भाटिया थे। मास्टर ऑफ सेरेमनी नीता राठौर ने किया। परिचय डॉ. उषा श्रीवास्तव ने दिया।
इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क में वर्कशॉप
एस्पायर फ ाउंडेशन द्वारा इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क, एलुमनी एसोसिएशन ऑफ इंदौर स्कूल ऑफ सोशल वर्क तथा मुस्कान सोसायटी एवं एमजीएम कॉलेज इंदौर में तत्वावधान में ‘अंगदान’ पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें विशेष वक्ता के रूप में डॉ. सतीश ने अपनी टीम, डॉ. आकांक्षा, डॉ. योगेश और डॉ. निधि के साथ अंगदान पर तकनीकी एवं विविध प्रकार की जानकारी प्रदान की। साथ ही इंदौर स्थित मुस्कान समूह के संदीपन आर्य ने अंगदान की आवश्यकता व ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में एस्पायर फ ाउंडेशन की अध्यक्ष ममता शर्मा, तापस भाटी, मनीषा कुलकर्णी, डॉ. वैशाली चतुर्वेदी, अकील खान, फ ारुख परवेज मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो