scriptदो साल पहले खतरनाक घोषित…अब हादसे का इंतजार | ida announce danger building destroy | Patrika News

दो साल पहले खतरनाक घोषित…अब हादसे का इंतजार

locationइंदौरPublished: Apr 03, 2018 11:28:15 am

Submitted by:

Mohit Panchal

नॉर्थ तोड़ा के नाले किनारे बनी आईडीए बिल्ंिडग का मामला, भाड़ा नियंत्रण अधिकारी ने दिए थे बेदखली के आदेश

ida
इंदौर। नॉर्थ तोड़ा के नाले किनारे बनी आईडीए की बहुमंजिला बिल्डिंग जर्जर हो गई है, जिसमें अभी भी लोग रहते हैं। दो साल पहले भाड़ा नियंत्रण अधिकारी ने बेदखल करने आदेश दिए हैं, लेकिन अब तक अमल नहीं हुआ है। इस बीच एक बार छज्जा भी गिर चुका है। किसी दिन बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
आईडीए ने नॉर्थ तोड़ा पर चार दशक पहले एक बिल्डिंग बनाई थी, जिसमें गरीबों को फ्लैट आवंटित किए थे। ये बिल्डिंग जर्जर हो गई है। कुछ समय पहले भवन के एक हिस्सा का छज्जा गिर गया था, जिसमें कुछ लोगों को चोट भी आई थी। उक्त घटना के बाद आईडीए ने भाड़ा नियंत्रण अधिकारी को मकान खाली कराने का आग्रह किया था। दो साल पहले तत्कालीन भाड़ा नियंत्रण अधिकारी व सक्ष्म अधिकारी श्रंृगार श्रीवास्तव ने ब्लॉक ए और बी के ४५ प्रकरणों में बेदखली के आदेश जारी कर दिए थे। आदेश में कहा गया था कि दोनों बहुमंजिला भवन जर्जर हैं, जिनको खाली कराके तुरंत जमींदोज कर देना चाहिए ताकि कोई जनहानि न हो। प्रशासन, पुलिस, निगम और आईडीए की टीम २ सितंबर २०१६ को संयुक्त कार्रवाई करने वाली थी, लेकिन राजनीतिक दबाव की वजह से मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। उसके बाद आज तक फाइल नहीं खुली। बिल्डिंग की स्थिति ऐसी है कि किसी भी दिन हादसा हो सकता है। छत पर कई जगह सरिए नजर आने लगे हैं। नाले किनारे होने की वजह से नींव भी कमजोर हो चुकी है। कई बार तो बरसात का पानी निचली मंजिलों पर भर जाता है।
एशियन टॉवर के तलघर में भरा पानी, एमएस होटल के पीछे बिल्डिंग

सरवटे बस स्टैंड के सामने जो ४ मंजिला एमएस होटल गिरी है, उसके ठीक पीछे एशियन टॉवर के तलघर में १० साल से ड्रेनेज का पानी भरा रहा है, रहवासियों ने नगर निगम में कई बार शिकायत की, लेकिन आज तक निराकरण नहीं हुआ। न ही ड्रेनेज की समस्या हल करने को लेकर निगम ने कोई कार्रवाई की। नतीजतन बिल्डिंग के तलघर में ड्रेनेज का गंदा पानी जमा है। बारिश में हालत और खराब हो जाती है। लोगों ने पानी निकालने के लिए मोटरें लगा रखी हैं, लेकिन ड्रेनेज की पाइप लाइन न बदलने से तलघर का पानी खाली करने के बाद फिर जमा हो जाता है। तलघर में पानी भरा होने से नींव कमजोर हो रही है। निगम अफसरों के प्रति रहवासियों में नाराजी व आक्रोश है।

ट्रेंडिंग वीडियो