आईडीए की योजना 155 के फ्लैट्स की कीमतों में 2 लाख तक होगी कमी

आईडीए तीन साल में सुपर कॉरिडोर से लगी योजना-155 में तैयार 847 फ्लैट नहीं बेच सका।

इंदौर. आईडीए तीन साल में सुपर कॉरिडोर से लगी योजना-155 में तैयार 847 फ्लैट नहीं बेच सका। अब एलआईजी व एमआईजी श्रेणी के फ्लैट्स की कीमत 2.25 लाख रुपए कम करके बेचने की तैयारी की जा रही है। अफसरों ने कम कीमत का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जल्द ही बेचने के लिए आवेदन बुलाएं जाएंगे। गौरतलब है कि आईडीए ने 2011-12 में इन फ्लैट्स का निर्माण शुरू किया था। इन पर करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च आया था। आईडीए ने फ्लैट्स बेचने के लिए तीन बार प्रयास किए, लेकिन कोई खरीददार नहीं आया। बताया जा रहा है कि इन फ्लैट्स तक पहुंचने का रास्ता नहीं होने से खरीददार रुचि नहीं ले रहे थे, इसलिए अब आईडीए इनकी सुपर कॉरिडोर से कनेक्टिविटी बना रहा है।

आईडीए आवासीय योजनाओं में प्लॉट विकसित करने के साथ ही मल्टी स्टोरी और डुप्लेक्स भी बनाता है। पूर्व में अनेक योजनाओं में बनाए गए फ्लैट्स व डुप्लेक्स बना कर बेचे थे। अच्छे रिपांस को देखते हुए पश्चिम क्षेत्र में सुपर कॉरिडोर के पास योजना-151 और संगम नगर के पास योजना-155 बनाई गई। इसमें प्लॉट के साथ ही तीन श्रेणी की मल्टियां बना कर 847 फ्लैट्स बनाए, जिसमें१-2-3 बीएचके के एमआईजी, एलआईजी और ईडब्यूएस श्रेणी के फ्लैट्स तैयार किए गए। इनका निर्माण पूरा होने पर इनकी कीमत 12 लाख से 25 लाख के बीच अलग-अलग तय की। इसके बाद दो श्रेणी के फ्लैट्स लाटरी के आधार पर और एमआईजी श्रेणी के फ्लैट्स टेंडर के आधार पर बेचना तय किया। तीन बार आवेदन बुलाए गए, लेकिन मात्र 29 लोगों ने रुचि ली। लोगों ने फार्म तो खरीदें, लेकिन लोकेशन देखने के बाद आवेदन ही नहीं किया। करीब एक साल पहले आईडीए बोर्ड ने इनकी कीमत कम करके बेचने का निर्णय लिया था। इसी आधार पर इनकी कीमत कम करके प्रस्ताव बनाया गया है। फ्लैट्स की कीमतों में 1.50 लाख से 2.20 लाख रुपए तक की कमी की गई है।

जल्द रखेंगे प्रस्ताव
आईडीए के सीईओ गौतमसिंह और मुख्य अभियंता एसएस राठौर के अनुसार फ्लैट्स की कीमत को कम करके बेचने का प्रस्ताव अगले सप्ताह होने वाली बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा।
इस तरह कम की फ्लैट्स की कीमत
प्रकार पूर्व कीमत नई कीमत
एमआईजी 24.60 22.41
एलआईजी 19.00 16.85
इ्र्रडब्ल्यूएस 12.00 10.51
राशि रुपए में, एमआईजी व एलआईजी श्रेणी में आकार के आधार पर कीमतों में अंतर रहेगा।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned