scriptIDA will benefit from becoming a national highway | ये सड़क बनती है तो प्राधिकरण की पांचों उंगलिया घी में | Patrika News

ये सड़क बनती है तो प्राधिकरण की पांचों उंगलिया घी में

टीपीएस एक और चार के बीच में से निकलेगा नेशनल हाईवे प्रमुख सड़क के आने से योजना की बढ़ेगी कीमत

इंदौर

Published: April 20, 2022 11:40:51 am


इंदौर। इंदौर से हरदा के बीच में राष्ट्रीय राजमार्ग बनने वाला है। जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम जोरों पर चल रहा है। इस मार्ग के बनने से इंदौर विकास प्राधिकरण की पांचों उंगलियां घी में हो गई हैं। वजह ये है कि दो बड़ी योजनाओं से ये हाईवे जाएगा। उसके निकलने से जमीन की कीमतों में जबर्दस्त उछाल आएगा और जिसका सीधा फायदा आईडीए को होगा।
ये सड़क बनती है तो प्राधिकरण की पांचों उंगलिया घी में
ये सड़क बनती है तो प्राधिकरण की पांचों उंगलिया घी में
देखा जाए तो इंदौर का चंहुमुखी विकास हो रहा है। आने वाले सालों में जबर्दस्त कनेक्टिविटी होगी। एक तरफ से इंदौर-खंडवा रोड का काम तेजी से चल रहा है तो अब दूसरे राष्ट्रीय राजमार्ग 59-एक यानी इंदौर हरदा का आगाज हो गया है। इसको लेकर जिला प्रशासन जमीन अधिग्रहण करके राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दे रहा है। 232 करोड़ रुपए का कुल इंदौर जिले में मुआवजा बांटा जाना है। जिसमें से 93 करोड़ रुपए दे दिया गया। इसके साथ राजमार्ग बनाए जाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।
इसका सबसे ज्यादा फायदा किसी को हुआ तो वह है इंदौर विकास प्राधिकरण। प्राधिकरण की योजना टीपीएस 1 और 4 से ये राजमार्ग होकर गुजर रहा है। हाईवे में आने वाली खजराना व कनाडिय़ा की कुछ जमीनें प्राधिकरण की योजना में भी आ रही थीं। पूर्व में कुछ जमीनें सड़क व ब्रिज के लिए छोड़ी जाने की योजना भी थी, लेकिन अब उस पर राजमार्ग बन रहा है। बड़ी बात ये है कि राजमार्ग बनाए जाने के लिए जमीन लेकर किसानों को मुआवजा भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दे रहा है। ये काम सोने पर सुहागा जैसा हो गया।
आईडीए के सड़क बनाने का खर्च तो बचा ही जमीन लेने के बदले में उसे किसानों को उतने प्लॉट भी देना पड़ते। उससे भी बचत हो गई। ये फायदे तो हुए ही साथ में अब राष्ट्रीय राजमार्ग निकलने से जमीन की कीमतों पर भी सीधा असर आएगा। विकास करने के बाद बेचे जाने पर प्लॉटों की कीमत उसे अच्छी मिलेगी, क्योंकि तब तक राजमार्ग भी अस्तित्व में आ जाएगा। इधर योजना को जल्द ही अमल में लाने के लिए प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने अफसरों को निर्देश भी दे रखे हैं।
आईडीए ने किया आगाह
राष्ट्रीय राजमार्ग 59 ए (इंदौर-हरदा खंड) के सबंध में भूअर्जन अवॉर्ड पारित होने के बाद आईडीए ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को एक पत्र लिखा था। कहना था कि खजराना व कनाडिय़ा की पार्ट भूमियों पर आईडीए की नगर विकास योजनाएं टीपीएस 1 व टीपीएस 4 प्रचलित हंै। नगर विकास योजना टीपीएस 4 के मध्य से होकर राष्ट्रीय राजमार्ग 59-ए नियोजित है। मध्यप्रदेश नगर व ग्राम निवेश संशोधन अधिनियम 2019 के प्रावधानों के तहत आईडीए को भूधारकों को जिनकी भूमियां इस राष्ट्रीय राजमार्ग से प्रभावित हो रही हैं उन्हें 50 प्रतिशत के अनुसार विकसित भूखंड प्रदान किए जाना हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए पारित भू अर्जन अवॉर्ड के तहत समाविष्ट भूधारकों नवीन भूअर्जन अधिनियम 2013 के प्रावधानों के तहत नकद मुआवजा राशि का भुगतान करना है। ऐसी स्थिति में भूधारकगणों को मुआवजे का दो बार वितरण न हो इसके लिए प्राधिकारी स्तर से अर्जित भूमियों को योजना में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के नाम पर चिन्हित व दर्ज किए जाना आवश्यकता होगा। भू अर्जन अनुभाग खुड़ैल द्वारा परित अवॉर्ड एवं अर्जित भूमि के नक्शे की सुसंगत प्रति हमको भी दी जाए ताकि बारिकी से जांच की जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महा विकास अघाड़ी सरकार को बड़ा झटका, शिंदे खेमे में शामिल होंगे उद्धव के 8वें मंत्रीRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा, झारखंड की मांडर सीट पर कांग्रेस को मिली जीतअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिएKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहMumbai News Live Updates: शिवसेना सांसद संजय राउत ने बागी विधायकों को जिंदा लाश बताया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.