scriptमान जाओ… अब पॉलीथिन मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त और दुकान सील | If polythene found now license will canceled and the shop sealed | Patrika News

मान जाओ… अब पॉलीथिन मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त और दुकान सील

locationइंदौरPublished: Aug 26, 2019 10:58:44 am

Submitted by:

Uttam Rathore

नगर निगम छेड़ रहा बड़ी मुहिम, प्रतिबंध के बावजूद पॉलीथिन की खरीदी-बिक्री और उपयोग, प्लास्टिक डिस्पोजल में चाय, कॉफी और नाश्ता देने वाले दुकानदारों पर भी करेंगे कार्रवाई

मान जाओ... अब पॉलीथिन मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त और दुकान सील

मान जाओ… अब पॉलीथिन मिली तो लाइसेंस होगा निरस्त और दुकान सील

इंदौर. प्रतिबंध होने के बावजूद शहर में अमानक स्तर की पॉलीथिन की खरीदी-बिक्री के साथ उपयोग हो रहा है। इसे रोकने के लिए नगर निगम अब सख्त कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत प्लास्टिक-पॉलीथिन की खरीदी-बिक्री के साथ उपयोग करने वाले दुकानदारों के खिलाफ बड़ी मुहिम चलाई जाएगी, जो दो-चार दिन में शुरू होगी। मुहिम में पॉलीथिन पकड़ाने पर लाइसेंस निरस्त कर दुकान को स्थायी रूप से सील कर दिया जाएगा। इसको लेकर निगम ने सार्वजनिक सूचना जारी कर दी है ताकि दुकानदार चेत जाएं।
स्वच्छता के बाद केंद्र में बैठी नरेंद्र मोदी सरकार अब प्लास्टिक को पूरी तरह खत्म करने का अभियान चलाने वाली है। इसकी शुरुआत २ अक्टूबर गांधी जयंती से होगी, जबकि इंदौर में प्लास्टिक को खत्म करने की मुहिम लंबे अरसे चल रही है। प्लास्टिक के खिलाफ मोदी सरकार के मोर्चा संभालने पर इंदौर नगर निगम ने भी अपनी मुहिम तेज कर दी है। इसके तहत सबसे पहले पॉलीथिन की खरीदी-बिक्री के साथ उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पॉलीथिन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाए इसके लिए निगम ने दुकानदारों के लिए सूचना सार्वजनिक कर दी है। इसमें पॉलीथिन की खरीदी-बिक्री के साथ उपयोग करने पर निगम से बनने वाला ट्रेड लाइसेंस निरस्त करने के साथ दुकान को स्थायी रूप से सील करने को कहा है। अभी तक जांच के दौरान दुकानदारों और ट्रांसपोर्ट पर पॉलीथिन पकड़ाने पर निगम तगड़ा आर्थिक जुर्माना लगाने के साथ माल जब्त कर लेता था, लेकिन अब सीधे लाइसेंस निरस्त होने के साथ दुकान सील होगी।
दो-चार दिन में होगी धरपकड़
निगम अफसरों की मानें तो पॉलीथिन के खिलाफ मुहिम दो-चार दिन में शुरू होगी। पॉलीथिन के साथ ही प्लास्टिक के डिस्पोजल में चाय, कॉफी और नाश्ता देने वाले दुकानदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि निगम अमानक स्तर की पॉलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध के लिए लगातार कार्रवाई कर रहा है। बावजूद इसके दूसरे राज्यों से बड़ी मात्रा में पॉलीथिन आ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो