आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश : अब पुलिसकर्मी की पत्नी को अर्थ तंत्र सिखाएगा IIM, इस शहर से होगी शुरुआत

वित्तीय प्रबंधन से बचेगी आय, इंदौर से होगी प्रोजेक्ट की शुरुआत।

By: Faiz

Published: 21 Feb 2021, 04:14 PM IST

इंदौर/ पुलिस मुख्यालय और आई आईएम के बीच एक करार हुआ है। इसमें प्रबंधन के अलग अलग विषयों ट्रेनिंग कराई जाएगी। क्राइम मैनेजमेंट, पब्लिक मैनेजमेंट, पुलिस-पब्लिक रिलेशन, ट्रैफिक मैनेजमेंट और तनाव रहित काम के गुर सिखाए जाएंगे। इसकी शुरुआत पुलिसकर्मियों की पत्नियों के वित्तीय प्रबंधन के साथ हो रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- यहां एक बार फिर बढ़ने लगी कोरोना संक्रमण की रफ्तार, कहीं ये थर्ड वेव तो नहीं?


पुलिस वेल्फेयर के एडीजी ने IIM को लिखा पत्र

पुलिस वेल्फेयर के एडीजी विजय कटारिया ने इस संबंध में आईआईएम के निदेशक को एक पत्र लिखा है, जिसपर उन्होंने सहमति जताई है। कटारिया कहते हैं कि, मैदानी पुलिस जवानों की आय कम होती है। ऐसे में मासिक आय का अगर उचित प्रबंधन होगा, बचत ज्यादा होगी और कौशल विकास के जरिये उनकी आमदनी भी ज्यादा हो सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सोमवार से शुरु हो रहा है विधानसभा का बजट सत्र, स्पीकर पद के दावेदार मचा सकते हैं घमासान


पुलिस लाइन पर लगाए जाएंगे शिविर

आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमाशू राय कहते हैं, आईआईएम अपने इंस्टीट्यूशनल सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत अर्धसंगिनी संस्था के साथ मिलकर पुलिसकर्मियों के परिवार की महिलाओं को वित्तीय साक्षरता का प्रशिक्षण देगा। प्रशिक्षण के लिये पुलिस लाइन और पुलिस प्रशिक्षण केन्द्रों पर एक दिवसीय शिविर लगाया जाएगा। जिन महिलाओं की उद्दमी बनने में रुची होगी, उन्हें छोटे उद्दम लगाने में मार्गदर्शन दिया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- डॉक्टर ने की जुर्म की इंतहा, महिला असिस्टेंड की हत्या कर क्लिनिक के पीछे दफनाई लाश, देखें वीडियो

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कही ये बात

इस संबंध में मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि, हमारी पुलिस और उनके परिवर हमेशा चुनौतिों से जूझते हैं। सरकार हमेशा उनकी बहतरी के बारे में ही सोचती है। उन्हें तनाव मुक्त रखने और वित्तीय प्रबंधन के लिये आईआईएम के साथ करार किया गया है। पुलिस जवानों के परिवार की महिलाओं में भी प्रतिभा और योग्यता है। उन्हें ट्रेनिंग देकर आमदनी में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके साथ ही वित्तीय प्रबंधन से वे आय में बजट का हिस्सा बढ़ा सकती हैं।

खेल मैदान की भूमि पर कब्जा - video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned