scriptillegal building | अवैध निर्माणों को ढूंढने वार्डों में घूम रहे भवन अधिकारी-भवन निरीक्षक और दरोगा | Patrika News

अवैध निर्माणों को ढूंढने वार्डों में घूम रहे भवन अधिकारी-भवन निरीक्षक और दरोगा

लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोशिशों में जुटे

इंदौर

Published: October 21, 2021 09:14:21 pm

इंदौर. राज्य सरकार ने मकानों के अवैध हिस्से को वैध कराने के लिए कंपाउंडिंग के नियमों में पिछले दिनों बदलाव किया था। इसके बाद से ही नगर निगम ने ज्यादा से ज्यादा मकानों की कंपाउंडिंग करने का लक्ष्य रखा है। नगर निगम द्वारा 31 अक्टूबर तक लगभग 1000 से ज्यादा मकानों की कंपाउंडिंग का लक्ष्य रखा है। वहीं इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए नगर निगम के भवन अधिकारी, भवन निरीक्षक और बिल्डिंग दरोगा अपने-अपने क्षेत्रों में घूमते रहे। दरअसल नगर निगम ने सभी को अपने जोन में 50-50 मकानों की कंपाउंडिंग का लक्ष्य दिया है। जिसे पूरा करने के लिए निगम के अफसर जोन में आने वाले अलग-अलग वार्डों में घूमकर वहां मौजूद निर्माणों में अवैध हिस्सों को वैध कराने के लिए जनता से मुलाकात कर उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं।
फ्रंट एमओएस के कारण हो रही दिक्कत
दरअसल अधिकांश निर्माणों में जो अवैध निर्माण किया गया है वो मकानों के आगे के हिस्से में छोड़े जाने वाले मार्जिनल ओपन स्पेस (एमओएस) में है। वहीं नए नियमों की शर्तों में एमओएस के निर्माण को वैध नहीं किया जा सकता है। जिसके कारण निगम द्वारा एमओएस के हिस्से को हटाने के बाद ही कंपाउंडिंग की जा सकती है। जिसे कोई भी तोडऩे को तैयार नहीं है। इसके चलते नगर निगम को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
rimuval
Rimuval
0 हमारे अधिकारी और कर्मचारी लगातार जनता से मिल रहे हैं और उन्हें सरकार के द्वारा दी गई छूट का फायदा उठाने के लिए समझा भी रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम लक्ष्य से ज्यादा ही काम करेंगे।
- संदीप सोनी, अपर आयुक्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.