scriptस्मार्ट सिटी रोड निर्माण की धीमी चाल पर नाराज हुए नगर निगम आयुक्त | Imc Commissioners Angry At Slow Work Of Smart City Road Construction | Patrika News

स्मार्ट सिटी रोड निर्माण की धीमी चाल पर नाराज हुए नगर निगम आयुक्त

locationइंदौरPublished: Oct 13, 2019 11:16:53 am

Submitted by:

Uttam Rathore

लोगों ने गंदा पानी आने की समस्या बताई तो अफसरों को लगाई फटकार, जयरामपुर से गोराकुंड चौराहा तक निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त बोले 100 दिन में ही बनाएंगे सड़क

स्मार्ट सिटी रोड निर्माण की धीमी चाल पर नाराज हुए नगर निगम आयुक्त

स्मार्ट सिटी रोड निर्माण की धीमी चाल पर नाराज हुए नगर निगम आयुक्त

इंदौर. जयरामपुरा कॉलोनी से गोराकुंड चौराहे तक 60 फीट चौड़ी रोड बनाने का काम नगर निगम कर रहा है। रोड निर्माण का निरीक्षण करने आज निगमायुक्त पहुंचे। चौड़ाई के हिसाब से तोडफ़ोड़ होने और कई जगह साइड क्लियर होने के बावजूद रोड निर्माण की धीमी चाल पर उन्होंने जहां नाराजगी जाहिर की, वहीं नल में गंदा पानी आने की समस्या सुनने पर जिम्मेदार अफसरों को फटकार लगाई। निगमायुक्त ने सड़क निर्माण 100 दिन में पूरा करने की बात कही है।
जयरामपुर कॉलोनी से गोराकुंड चौराहे तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बन रही इस रोड पर निगम ने 450 से ज्यादा दुकान-मकान के बाधक निर्माण को तोड़ा है। तोडफ़ोड़ के बाद साइट क्लियर होते ही निगम ने पानी निकासी के लिए स्ट्राम वॉटर लाइन के साथ पानी और ड्रेनेज की पाइप डालने के साथ रोड निर्माण शुरू कर दिया, क्योंकि निगम ने रोड चौड़ीकरण का काम 100 दिन में पूरा करने का टारगेट रखा है। इसके चलते अब निगम के पास 72 दिन बचे हैं। रोड निर्माण के साथ अन्य काम की क्या स्थिति है? यह जानने के लिए आज सुबह 7.15 बजे निगम आयुक्त आशीष सिंह निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ जनकार्य समिति प्रभारी शंकर यादव, अपर आयुक्त संदीप सोनी, स्मार्ट सिटी की सीईओ अदिति गर्ग, अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी, नर्मदा प्रोजेक्ट के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव और ड्रेनेज विभाग के सहायक यंत्री सुनील गुप्ता सहित अन्य अफसर मौजूद थे। निरीक्षण की शुरूआत सिंह ने जयरामपुर कॉलोनी से की। इस दौरान रोड निर्माण के काम की चाल धीमी पाए जाने पर जिम्मेदार ठेकेदार एजेंसी और निगम के अफसरों पर नाराजगी जाहिर की। रोड निर्माण के लिए रखे गए टारगेट के हिसाब से काम पूरा करने के आदेश दिए।
लोग मेरे पास समस्या लेकर आ रहे तो तुम क्या करते हो
जयरामपुरा कॉलोनी से छत्रीबाग (वैंकटेश मंदिर) के बीच जब आयुक्त सिंह रोड निर्माण के साथ अन्य कामों को देख रहे थे। इस दौरान कुछ लोग उनके पास पीने के पानी की समस्या लेकर आए। लोगों ने बताया कि जब से काम शुरू हुआ है, तब से नल में गंदा पानी आ रहा है। इस पर आयुक्त सिंह ने जलयंत्रालय एवं ड्रेनेज विभाग और नर्मदा प्रोजेक्ट के अफसरों तलब कर फटकार लगाते हुए कहा कि लोग मेरे पास समस्या लेकर आ रहे हैं। तुम लोग क्या करते रहते हो और ध्यान क्यों नहीं देते हो? यहां पर तुरंत पानी के टैंकर लगाकर व्यवस्था करें और जब तक काम चलेगा, तब तक पानी की समस्या यहां नहीं होना चाहिए। इसके लिए भले दो-चार टैंकर लगाओ।
अपनी बात पर निगम है अटल
जयरामपुरा कॉलोनी से गोराकुंड चौराहे के बीच कई जगह खुदाई कर दी गई है। बरसात की वजह से कीचड़ हो रहा है। इसको लेकर आयुक्त सिंह ने कीचड़ को साफ कर व्यवस्थित करने के निर्देश अफसरों को दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रोड निर्माण को लेकर निगम ने जो 100 दिन का समय रखा है, उस बात पर आज भी अटल हैं। बरसात की वजह से काम थोड़ा ढीले हुए हैं। अब जल्द से जल्द रोड निर्माण किया जाएगा।
स्मार्ट सिटी रोड निर्माण की धीमी चाल पर नाराज हुए नगर निगम आयुक्त
बाधक धार्मिक स्थल प्लानिंग कर हटाएं
निरीक्षण के दौरान आयुक्त सिंह ने जयरामपुरा से गोराकुंड चौराहे के बीच रोड चौड़ीकरण में बाधित 17 धार्मिक स्थलों को प्लानिंग कर जल्द हटाने के निर्देश अफसरों को दिए है। उन्होंने इन बाधओं को हटाने के लिए 15 अक्टूबर के बाद रहवासियों के साथ बैठक करने के साथ प्रशासन और पुलिस की मदद लेकर कार्रवाई का कहा है।
नंदलालपुरा मेनरोड से हटेंगी दुकानें
निरीक्षण करने के बाद आयुक्त सिंह सीधे नंदलालपुरा फल-सब्जी मंडी पहुंचे। यहां पर उन्होंने पुरानी जगह पर लगने वाली सब्जी की दुकानों को हटाने के बाद खाली हुई जमीन का निरीक्षण कर मंडी में बने सुलभ कॉम्पलेक्स को तोड़कर अन्य जगह शिफ्ट करने के निर्देश अफसरों को दिए। उन्होंने देखा कि कई लोगों ने रोड पर ही फल-सब्जी की दुकानें लगा रखी हैं तो अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह को फोन लगाकर हटाने के निर्देश दिए। साथ ही दोबारा न लगें, इसके लिए 15 दिन तक रिमूवल अमले की ड्यूटी लगाने का कहा। साथ ही रोड मार्किंग के आदेश भी अफसरों को दिए।
चंद्रभागापुल की हटेगी बाधा
इसके बाद आयुक्त सिंह चंद्रभागा पुल पहुंचे। यहां पर रिवर साइट फ्रंट में कई निर्माण बाधक हैं। इन्हें हटाने के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो