scriptIndore News : शहर में 130 अति खतरनाक मकान, न टूटने पर लगी नगर निगम अफसरों की क्लास | IMC Officer's Class For Not Demolishing The Danger House | Patrika News
इंदौर

Indore News : शहर में 130 अति खतरनाक मकान, न टूटने पर लगी नगर निगम अफसरों की क्लास

सीएम हेल्पलाइन की शिकायत निपटाने और नक्शों की पेंडेंसी खत्म करने की दी हिदायत

इंदौरJun 20, 2022 / 11:33 am

Uttam Rathore

Indore News : शहर में 130 अति खतरनाक मकान,  न टूटने पर लगी नगर निगम अफसरों की क्लास

Indore News : शहर में 130 अति खतरनाक मकान, न टूटने पर लगी नगर निगम अफसरों की क्लास

इंदौर. शहर में 130 अति खतरनाक और जर्जर मकान नगर निगम ने चिन्हित किए हैं। बरसात के मद्देनजर इन्हें तोडऩे की कार्रवाई न करने को लेकर बिल्डिंग अफसर (बीओ) और इंस्पेक्टर (बीआई) की क्लास लगाई गई। इसमें बीओ-बीआई के जहां खतरनाक मकान तोडऩे को लेकर आदेशित किया गया है वहीं सीएम हेल्पलाइन की शिकायत और नक्शों की पेंडेंसी खत्म करने की हिदायत दी गई है। साथ ही काम में ढीला रवैया अपनाने वाले बीओ-बीआई को फटकार अलग लगाई गई।
बरसात के शुरू होते ही शहर के अति खतरनाक, जर्जर और कमजोर मकानों की याद बिल्डिंग परमिशन शाखा के अफसरों को आ जाती है। इसके चलते कल सिटी बस ऑफिस में निगम के 19 जोन पर तैनात समस्त बीओ-बीआई को तलब किया गया। बिल्डिंग परमिशन शाखा के अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बीओ-बीआई को बुलाकर खतरनाक मकान चिन्हित होने के बावजूद तेज गति से कार्रवाई न होने पर क्लास लगाई। इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज अवैध निर्माण और अतिक्रमण को लेकर शिकायत का तय समय में निराकरण न होने पर फटकार अलग लगाई। नक्शों की पेंडेंसी खत्म करने और तय समय में नक्शा पास करने की हिदायत भी दी।
उन्होंने उन बीओ-बीआई के कार्य को लेकर नाराजगी जाहिर की जो कि बिना वजह नक्शे को पेडिंग रखते हैं। क्लास के दौरान अपर आयुक्त सोनी ने शहर में जोनवाइज चिन्हित 130 अति खतरनाक, जर्जर और कमजोर मकानों की सूची रखकर कार्रवाई न करने को लेकर बीओ-बीआई से सवाल-जवाब भी किए। साथ ही बरसात शुरू होने के पहले-पहले इन मकानों को तोडऩे के आदेश दिए हैं ताकि इनके गिरने पर किसी के साथ घटना-दुर्घटना न हो।
Indore News : शहर में 130 अति खतरनाक मकान, न टूटने पर लगी नगर निगम अफसरों की क्लास
अपर आयुक्त सोनी का कहना है कि शहर में चिन्हित 130 मकानों में से 15 के करीब ऐसे हैं जो कि पूरी तरह खाली हैं। इन्हें तोडऩे के लिए संबंधित बीओ-बीआई को निर्देशित किया गया है। कल से अति खतरनाक, जर्जर और कमजोर मकानों को तोडऩे की कार्रवाई शुरू होगी। हर रोज दो-दो मकान लेकर निगम कार्रवाई करेगा ताकि बरसात के पहले-पहले अति खतरनाक मकान टूट जाए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायत और नक्शों की पेंडेंसी निपटाने के आदेश बीओ-बीआई को दिए हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों निगम ने जोन 1 किला मैदान के अंतर्गत आने वाले नॉर्थ यशंवतगंज में अति खतरनाक मकान तोडऩे की कार्रवाई हुई थी। इसके बाद मामला ठंडा बस्ते में चला गया। यह देखते हुए ही अपर आयुक्त सोनी ने बीओ-बीआई की क्लास लगाकर खतरनाक मकानों को तोडऩे की कार्रवाई लगातार करने के आदेश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो