डीएवीवी की बड़ी लापरवाही : इस कॉलेज के पास नहीं है संबद्धता, फिर भी जारी कर दिया रिजल्ट

आज जांच कराएगी डीएवीवी, सूचना मिली तो पोर्टल से हटाया

By: amit mandloi

Updated: 24 Jul 2018, 10:25 AM IST

इंदौर. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर सेंटर की बड़ी लापरवाही सामने आई है। सेंटर ने ऐसे कॉलेज का रिजल्ट जारी कर दिया, जिसे यूनिवर्सिटी ने संबद्धता नहीं होने से महीनों से रोक रखा है। जानकारी मिलते ही यूनिवर्सिटी में बवाल मच गया और आनन-फानन में इसे पोर्टल से हटाया। अधिकारियों ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

खंडवा रोड स्थित इम्पीरियल कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के पास बीएड की संबद्धता है। 2014-15 और 2015-16 बैच के एडमिशन काउंसलिंग से हुए थे। 2014-15 बैच के पहले दो सेमेस्टर का रिजल्ट जारी हो गया है। तीसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा तो ली, लेकिन यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट रोके हैं। इस सत्र के लिए कॉलेज ने संबद्धता नहीं ली। इसी तरह 2016-17 में यूनिवर्सिटी ने 2015-16 बैच वालों की भी पहले और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा ले ली, लेकिन इनके भी रिजल्ट नहीं दिए। रिजल्ट और कॉलेज बदलने के लिए छात्रों ने कोर्ट में गुहार लगाई। यूनिवर्सिटी ने कोर्ट में जवाब दिया कि हमने कॉलेज बदलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद ही रिजल्ट जारी हो सकते हैं। मामले में अभी सुनवाई चल ही रही है। इस बीच पिछले सप्ताह अचानक इस कॉलेज का रिजल्ट यूनिवर्सिटी ने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया। कॉलेज के कई छात्रों ने इसे डाउनलोड भी कर लिया। यूनिवर्सिटी के अफसरों तक इसकी जानकारी पहुंची तो उन्होंने पोर्टल से रिजल्ट हटवाया।

नहीं मिले इंटरनल माक्र्स

इम्पीरियल कॉलेज से परीक्षा के इंटरनल माक्र्स भी यूनिवर्सिटी को नहीं मिले हैं। आमतौर पर इन्हें जोडऩे के बाद ही रिजल्ट तैयार होता है। अभी जो रिजल्ट जारी हुआ, उसमें इंटरनल माक्र्स की जगह ही खाली छोड़ दी गई। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी ने कहा, इम्पीरियल कॉलेज ने अभी संबद्घता के लिए निरीक्षण ही नहीं कराया है। संबद्धता मिलने तक रिजल्ट जारी नहीं होगा। हमें जानकारी मिली है कि गलती से पोर्टल पर चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट अपलोड हो गया था। इसे हटवा दिया है। इसकी वैधता नहीं है।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned