COVID19 : 3 से 8 घंटे बाद बदल देना चाहिए मास्क, नहीं तो हो सकता है खतरा!

कोरोना से बचने के लिए सतर्क रहें, सुरक्षित रहें...

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 27 Mar 2020, 02:47 PM IST

इंदौर. कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। इसे रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को सैनिटाइज करते रहना बेहद जरूरी है। इस दौरान मास्क को कितने समय के लिए लगाया जाना चाहिए ये सवाल हर किसी के मन में चल रहा। डॉक्टर विशेषज्ञों के अनुसार थ्री लेटर का मास्क तीन से आठ घंटे तक ही कारगर रहता है। इसके बाद इसे हटा लेना चाहिए। कुछ मास्क इससे थोड़ा ज्यादा समय चलते हैं लेकिन उनकी बहुत देखभाल करनी होती है। इसलिए तीन से आठ घंटे के बाद मास्क बदल देना चाहिए।

कोरोना वायरस Coronavirus disease (COVID-19) के संक्रमण को रोकने के लिए हाथों पर सैनिटाइज लगाना चाहिए। यह संक्रमण को दूर कर देता है। इसके बाद अगर फिर से किसी वस्तु को छुआ जाए या हाथ मिलाया जाए तो संक्रमण हो सकता है। जरूरी है कि फिर से हाथ साबुन से 20 सेकेंड तक धोएं जाएं या फिर सैनिटाइजर लगाया जाए। तभी कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है।

 

अपने हाथों को साफ करो। साबुन और गर्म पानी का प्रयोग करें।
अपने हाथों को साफ करें या दस्ताने पहनें।
अपना मुंह और नाक को कवर करें।
यदि आप बीमार हैं, तो दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचें।
रोग से बचने और संक्रमण के फैलने से लड़ने के लिए शॉट्स प्राप्त करें।

तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

अब तक इंदौर में कोरोना के 15 पॉजिटिव मिले हैं। 2 की मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ा रहा है। जिनमें कुछ सुधार भी हो रहें। लेकिन, सुधार बेहद कम है जबकि कोरोना के संक्रमितों की संख्या तीन गुना है। ऐसे में प्रशासन ने सख्त के साथ भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली की तहर सम-विषम वाहनों का फॉर्मूला तय किया गया है। साथ दुकानों के खुलने का समय भी बदलकर सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक कर दिया गया है।

COVID-19
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned