script

एप 112 पर मिलेगी इमरजेंसी सेवा, आप भी बन सकते है वालेंटियर

locationइंदौरPublished: Jun 25, 2019 07:55:09 pm

एप के जरिए मिलेगी एम्बुलेंस, पुलिस व फायर ब्रिगेड़ की मदद, वालेंटियर जोडऩे की कवायद

crime

एप 112 पर मिलेगी इमरजेंसी सेवा, आप भी बन सकते है वालेंटियर


इंदौर. केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने एप 112 इंडिया लांच किया है जिसके जरिए मुसीबत में फंसे व्यक्ति को मदद पहुंचाने की कवायद है। इमरजेंसी सेवा के इस एप पर मदद मांगने पर पुलिस, एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड़ की दमकल मौके पर पहुंचेगी। इस एप पर वालेंटियर को भी जोड़ा जा रहा है। जिस इलाके से व्यक्ति एप पर मदद मांगेगा, अन्य सुविधाओं के साथ वालेंटियर को भी उसकी मदद के लिए पहुंचना पड़ेगा।
प्रदेश मेें रेडियो पुलिस की सेवा डायल 100 को इस इमरजेंसी एप से जोड़ा गया है और पुलिस की मदद से वालेंटियर को जोडऩे का काम चल रहा है। इस एप्लीकेशन का प्रचार प्रसार करने के साथ ही वालेंटियर को जोडऩे की प्रक्रिया पर थानों को जिम्मेदारी दी गई है। एएसपी मनीषा पाठक सोनी के मुताबिक, एप्लीकेशन ने काम करना शुरू कर दिया है। जो व्यक्ति अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा वह किसी भी तरह की परेशानी पर मदद मांग सकता है। मदद मांगने पर डॉयल 100 तुरंत मौके पर पहुंचेगी। जिस क्षेत्र में पीडि़त है उस इलाके के वालेंटियर को भी तुरंत मदद के लिए पहुंचना होगा।
ऐसे काम करता है एप
वालेंटियर के आसपास रहने वाला कोई पीडि़त अगर एप के जरिए मदद मांगता है तो वालेंटियर के 112 एप पर अलार्म बजेगा और पीडि़त की लोकेशन भी दिखाई देगी। वालेंटियर को वहां तत्काल मदद के लिए पहुंचना पड़ेगा।
– वालेंटियर जरुरत के आधार पर एप पर सेवा बंद अथवा चालू कर सकता है।
– 112 कालर के पास मदद के लिए डायल 100 या अन्य सेवा तो पहुंचेगी ही, साथ ही वालेंटियर को भी पहुंचकर आवश्यक मदद करना होगी।
कौन बन सकता है वालेंटियर
कोई भी शासकीय सेवक, एनसीसी या स्काउट छात्र, नगर व ग्राम रक्षा समिति सदस्य, सेवानिवृत्त शासकीय सेवक, भूतपूर्व सैनिक, एनआइटीआइ पर रजिस्टर्ड एनजीओ का सदस्य, वन स्टाप सेंटर/महिला बाल विकास विभाग का कर्मचारी, महिला हेल्प डेस्क अथवा आंगनावाड़ी कार्यकर्ता।
ऐसे बन सकते है वालेंटियर

वालेंटियर सेवा के लिए इच्छुक व्यक्ति के फोन में गूगल प्ले स्टोर से 112 इंडिया एप डाउनलोड करना होगा।
– संबंधित व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। इसके बाद लाइक टू एक्ट एस है वालेंटियर पर टिक करना होगा।
– वालेंटियर को स्वयं प्रमाणित पहचान पत्र व फोटो अपलोड करना होगा। पुलिस रेडियो शाखा को प्रदाय आइडी पासवर्ड से इसे पोर्टल पर वेरिफाइ किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो