scriptIn the scorching heat, every house gets only 100 liters of water here. | भीषण गर्मी में यहां हर घर को मिलता है सिर्फ 100 लीटर पानी | Patrika News

भीषण गर्मी में यहां हर घर को मिलता है सिर्फ 100 लीटर पानी

अप्रैल शुरू होते ही भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। छावनी परिषद की कुछ बस्तियों में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। स्थिति यह है कि एक परिवार को औसतन एक दिन में १00 लीटर पानी ही मिलता है। उसी में पूरे परिवार को गुजारा करना पड़ता है। दरअसल, छावनी परिषद के कुछ इलाकों में आज दिनांक तक नर्मदा लाइन नहीं पहुंच पाई है। जिसके चलते यहां सालभर बोरिंग और टैंकर के सहारे भी अपनी प्यास बुझानी पड़ती है।

इंदौर

Published: April 27, 2022 10:49:25 am

डॉ. आंबेडकर नगर (महू).

गर्मी शुरू होते ही इनमें कुछ क्षेत्रों में पानी को लेकर संकट मंडराने लगा है। शहर से लगी लालजी की बस्ती, बंडा बस्ती, हैदराबादी बस्ती, सरवन मोहल्ला, पेंशनपुरा आदि हजारों की संया आबादी बसती है। बावजूद वर्षों बाद भी पीनी के लिए यहां पाइप लाइन नहीं डली है। हालांकि बंडाबस्ती में पाइप लाइन डाली गई थी, लेकिन यहां मोटर लगाकर पानी भरने और लाइन में टूटफूट होने के कारण बंद कर दी गई। दिसंबर 2021 तक इन बस्तियों में टैंकर से ही पानी उपलब्ध कराया जाता है। बंडाबस्ती में हर वर्ष की तरह इस बार भी अप्रैल आते ही पानी को लेकर हाहाकार मचने लगा है। परिषद यहां पानी के नाम पर खानापूर्ति के अलावा कुछ नहीं कर रहा है। यहां कर तीनचौथे दिन पानी आ रहा है। हर एक घर को दो ड्रम पानी (400 लीटर) दिया जा रहा है। जो एक दिन में ही खत्म हो जाता है। इसके बाद रहवासी 2 से 4 किमी दूर से नर्मदा जल लेकर आते हैं। रहवासियों ने बताया कि बस्ती के कुछ क्षेत्रों में तो टैंकर पहुंच भी नहीं पाता है, ऐसे में वहां के रहने वाले लोगों को नीचे आकर पानी भरना पड़ता है। कई बोर्ड को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन सुनवाई नहीं होती।
भीषण गर्मी में यहां हर घर को मिलता है सिर्फ 100 लीटर पानी
भीषण गर्मी में यहां हर घर को मिलता है सिर्फ 100 लीटर पानी
तीन बोरिंग तीनों बंद

अब्दुल जब्बार ने बताया कि तीन से चार दिन में एक बार टैंकर आता और हर घर को 400 लीटर पानी दिया जाता है। लेकिन इतना पानी एक दो दिन में ही खत्म हो जाता है। इसके बाद यहां के लोग 2 से 4 किमी दूर से पानी लेकर आते हैं।
कुएं में डलता है पानी

हैदराबादी बस्ती में तीन कुएं हैं, जिनमें डिमांड आने पर परिषद द्वारा टैंकर से पानी डाला जाता है। इसी पानी को घरों तक पहुंचाया जाता है। लालजी बस्ती में तीन बोरिंग है। लेकिन इसका पानी सिर्फ उपयोग के लिए लिया जाता है। पेयजल के लिए परिषद के टैंकर आते हैं। लेकिन जरूरत लिहाज से पानी कम पहुंच पाता है। लिहाजा लोग कई किलो मीटर दूर से पेजयल लेकर आते हैं।
लालजी बस्ती के यह है हाल

लालजी बस्ती में तीन बोरिंग है। लेकिन इसका पानी सिर्फ उपयोग के लिए लिया जाता है। पेयजल के लिए परिषद के टेंकर आते है। लेकिन जरूरत लिहाज से पानी कम पहुंच पाता है। लिहाजा लोग दूर-दूर से पेजयल लेकर आते है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के सारे MLA-Minister हुए बागी, उद्धव के साथ बचे सिर्फ MLC-Minister और बेटा आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.