scriptआयकर विभाग ने खोली बड़े लेन-देन करने वालों की फाइल, भेजे नोटिस | income tax department open files of big investors | Patrika News

आयकर विभाग ने खोली बड़े लेन-देन करने वालों की फाइल, भेजे नोटिस

locationइंदौरPublished: May 06, 2019 11:39:34 am

आयकर विभाग ने खोली बड़े लेन-देन करने वालों की फाइल, भेजे नोटिस

income tax

आयकर विभाग ने खोली बड़े लेन-देन करने वालों की फाइल, भेजे नोटिस

इंदौर. आयकर विभाग ने ऐसे हजारों करदाताओं को नोटिस जारी किए हैं, जो बीते वर्षों में नियमित रिटर्न दाखिल करते रहे हैं। इनमें ज्यादातर ने बीते 6 सालों में खरीद-बिक्री या बैंक में नकद जमा करने के अलावा बड़े लेन-देन व इन्वेस्टमेंट किए हैं। 30 दिनों में जवाब पेश करने का नोटिस पाने वाले अब पुराने रिकॉर्ड खंगालने में जुटे हैं। वित्तीय वर्ष 2010-11 और 2011-12 की अवधि के दौरान बैंक अकाउंट में 30 लाख या इससे ज्यादा का ट्रांजेक्शन, म्यूचुअल फंड में 10 लाख से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट, सेविंग अकाउंट में 10 लाख से ज्यादा जमा या फिर रिटर्न में दर्शाई आय पर संशय की स्थिति में आयकर विभाग ने धारा 148 के तहत नोटिस जारी किए हैं। ऐसे करीब 10 हजार करदाता विभाग की नजर में हैं। इनमें से कई को नोटिस भेजा गया है। इनमें कुछ ने नियमित रिटर्न जमा नहीं किए। सीए भरत नीमा बताते हैं, धारा 148 के तहत पिछले 6 साल के रिकॉर्ड खोलने का अधिकार है। नोटिस का समयावधि में जवाब नहीं देने पर बड़ी पेनल्टी लग सकती है।
यह है धारा 148

धारा 148 के तहत असेसिंग ऑफिसर के पास कर योग्य आय को असेस और रिअसेस करने का अधिकार है। किसी भी स्रोत से पता चलता है कि किसी वर्ष के दौरान करदाता ने आय या कर की गलत जानकारी दी है तो उन्हें नोटिस जारी किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो