scriptअब जमीन खरीदने वालों पर भी आयकर की नजर | Income tax notice to those who buy land now | Patrika News
इंदौर

अब जमीन खरीदने वालों पर भी आयकर की नजर

रजिस्ट्रेशन एंड स्टाम्प विभाग खंगाल रहा तीन साल की खरीदी-बिक्री का रिकॉर्ड

इंदौरMar 20, 2019 / 01:16 pm

हुसैन अली

income

अब जमीन खरीदने वालों पर भी आयकर की नजर

इंदौर. वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने में सभी सरकारी विभाग टारगेट पूरा करने में जुटे हैं। इस बीच आयकर विभाग के लिए इस बार लक्ष्य पूरा करना टेढ़ी खीर नजर आ रहा है। मशक्कत में जुटे विभाग ने पहली बार जमीनों के सौदे पर नजर तिरछी की है। रजिस्ट्रेशन एंड स्टाम्प विभाग से बीते तीन साल की खरीदी-बिक्री का रिकॉर्ड मांगा गया। इसमें आयकर के निशाने पर जमीन बेचने वालों के साथ खरीदने वाले भी हैं।
आयकर विभाग को संभाग के लिए 2579 करोड़ जुटाने का लक्ष्य है। 15 मार्च तक एडवांस टैक्स का मौका देने से बड़ी राशि मिले की उम्मीद थी, मगर सूत्रों के अनुसार अब भी करीब 1 हजार करोड़ जुटाना बाकी हैं। मार्केट की स्थिति देखते हुए विभाग को पहले से इस स्थिति अंदेशा हो गया था, इसलिए इस बार जमीनों की रजिस्ट्रियों पर ध्यान दिया गया। विभाग के कहने पर रजिस्ट्रेशन एंड स्टाम्प ने करीब 500 रजिस्ट्री की जानकारी जुटा ली है। इनमें से ज्यादातर को नोटिस भी जारी कर दिए गए। जमीनों के सौदे पर निगरानी के जरिए एक तरफ आयकर विभाग अपने राजस्व में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है, वहीं इससे बैंकिंग से जुड़े फ्रॉड भी सामने आने की उम्मीद है।
पहली बार इंदौर से जमीनों की रजिस्ट्री के जरिए लेन-देन पर नजर रखने की शुरुआत की है। जमीन खरीदने वालों से भी आय का श्रोत पता किया जाएगा।
अजयकुमार चौहान, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त मप्र-छग

Home / Indore / अब जमीन खरीदने वालों पर भी आयकर की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो