Independence Day : अंग्रेजों ने सरवटे साहब का अपमान किया, माणिकबाग पैलेस का रास्ता पत्थरों से पाटा

Independence Day : अंग्रेजों ने सरवटे साहब का अपमान किया, माणिकबाग पैलेस का रास्ता पत्थरों से पाटा

Reena Sharma | Updated: 14 Aug 2019, 03:50:12 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

अंग्रेजों को देश से भगाने का 1857 में ही बज गया था बिगुल

इंदौर. अंग्रेजों को देश से भगाने का बिगुल 1857 में ही बज गया था। इसके बाद भी 90 साल तक आजादी के लिए इंतजार करना पड़ा। आखिरकार रियासतों के विरोध के बावजूद महात्मा गांधी ने भारत को आजाद कराने की ठानी और 1942 में अंग्रेज भारत छोड़ो का नारा दिया, 5 साल तक सतत संघर्ष किया। आखिरकार अंग्रेजों को देश छोडऩे पर मजबूर होना पड़ा। युवा जाग्रत हो गए हैं।

must read : Independence Day : इंदौर एसएसपी ने कहा - आसमान में लहराता तिरंगा देता है नई प्रेरणा

युवाओं के जज्बे के सामने उन्हें घुटने टेकना पड़े और देश आजाद हुआ। देश में व्यापार करने के बहाने घुसे अंगेजों को भगाने के लिए किए गए संघर्ष में शामिल इंदौर के माणकचंद मारू आजादी के उन जोशभरे दिनों को याद करके उत्साह से भर जाते हैं। कांग्रेस के साथ जुड़ाव एेसा कि 96 साल की उम्र में भी गांधी भवन आते हैं। मारू कहते हैं, 1946-47 में आंदोलन उग्र हो गया।

1947 की शुरुआत में पूरे देश में उत्तरदायी शासन मांगने का सिलसिला शुरू हुआ। इंदौर में हम लोग 23 मई को बड़े नेताओं के साथ अंग्रेजों के कार्यालय माणिक बाग पैलेस की ओर बढ़े, हिल्टन उस समय इंदौर का प्रभारी था। हम सभी को रेलवे फाटक पर रोक लिया गया। कहा 5-7 लोग ही पैलेस में चले। देर तक इंतजार के बाद सूचना नहीं मिली तो नारेबाजी होने लगी, फिर सूचना आई, सरवटे साहब का अपमान किया गया। फिर क्या था, भीड़ उग्र हो गई, रेलवे पटरियों के बीच भरी गिट्टी से पूरे पैलेस तक का रास्ता पाट दिया। मुश्किल से भीड़ नियंत्रण में आई। एेसे संघर्ष करते-करते आखिरकार 14 अगस्त का दिन आया और आजादी की घोषणा हुई। हम युवा रात 12 बजे ही माणक चौक पहुंचे और आजादी का बिगुल बजते ही झंडा फहरा दिया। १५ अगस्त की सुबह का उत्साह देखने लायक था, दीवाली सा उत्साह मना।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned