scriptindia south africa t20 match schedule | भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच आज, इस स्टेडियम में कभी नहीं हारा भारत | Patrika News

भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच आज, इस स्टेडियम में कभी नहीं हारा भारत

locationइंदौरPublished: Oct 04, 2022 09:36:35 am

Submitted by:

Manish Gite

इंदौर के होलकर स्टेडियम में अपना विजयी अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी टीम इंडिया

cricket.jpg

शैलेंद्र सिरसाठ

इंदौर. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को होलकर स्टेडियम में शाम 7 बजे से टी-20 मुकाबला खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही है। अब वह क्लीन स्वीप करने उतरेगी। भारत टीम के लिए होलकर स्टेडियम हमेशा से सौभाग्यशाली रहा है। यहां भारतीय टीम कोई मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर भारत ने पांच वनडे, दो टेस्ट, दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं। इन सभी में भारत ने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका सबको शिकस्त दी है। टी-20 में तो कप्तान रोहित शर्मा के नाम भी रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने यहां श्रीलंका के खिलाफ 43 गेंदों में 118 रनों की शतकीय पारी खेली थी। होलकर स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2006 में खेला गया था।

इस मुकाबले में क्रिकेट प्रेमियों को शानदार खेल देखने को मिलेगा। एमपीसीए ने भी इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। लगभग ढाई साल बाद शहर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के लिए दर्शक उत्साहित हैं। मैच के मद्देनजर पुलिस ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं।

विराट कोहली नहीं आएंगे इंदौर

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस टी-20 मैच में नहीं खेलेंगे। उन्हें टीम ने आराम दिया है। वे गुवाहाटी मैच के बाद सीधे मुंबई चले गए। इस खबर के बाद विराट के प्रशंसकों में मायूसी छा गई है। वहीं, कमेंटरी के लिए पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री इंदौर पहुंच चुके हैं।

समंदर सिंह ने मैदान पर उतारा अपना अविष्कार

पिच क्यूरेटर समंदर सिंह ने सोमवार को अपना अविष्कार मैदान पर उतारा। समंदर सिंह ने बताया कि यह मशीन सुपर सॉकर का दूसरा रूप है। इससे मैदान पर जमी ओस को आसानी से हटाया जा सकता है। मैच की पूर्व संध्या पर इस मशीन के माध्यम से मैदान पर जमी ओस को समंदर सिंह ने हटाया।

टीम इंडिया का पलड़ा भारी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में अपनी पहली सीरीज जीतने के बाद, भारत अपने कुछ प्रमुख खिलाडिय़ों को आराम दे सकता है, लेकिन मेजबान टीम 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने से पहले एक पूर्ण प्रदर्शन करने के लिए दृढ़ संकल्पित होगी। 12 महीने पहले टी-20 विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद से भारतीय बल्लेबाजी ने एक लंबा सफर तय किया है और इस महीने के अंत में शुरू होने वाले अगले संस्करण से पहले मजबूत दिख रही है। कप्तान रोहित ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में छह मैचों के दौरान प्रभावशाली पारी खेली है। चौथे नंबर के सूर्यकुमार यादव खुद की एक लीग में हैं और अपने साथियों की तुलना में बहुत अधिक स्तर पर बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं। यदि सूर्यकुमार को आराम दिया जाता है तो श्रेयस अय्यर उनकी जगह ले सकते हैं। ऋषभ पंत को शृंखला में बल्लेबाजी करनी बाकी है और हालांकि दिनेश कार्तिक को दूसरे टी-20 में सात गेंदें मिली, लेकिन वह भी बीच में एक हिट पाने की उम्मीद कर रहे होंगे।


गेंदबाजी में बढ़ा संकट

जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति ने भारत के गेंदबाजी संकट को बढ़ा दिया है। खासकर डेथ ओवरों में लेकिन टीम को एक रास्ता खोजने की जरूरत है अगर स्टार पेसर आइसीसी इवेंट के लिए समय पर फिट नहीं होता है। दीपक चाहर जो विश्व कप के रिजर्व में शामिल हैं। नई गेंद से प्रभावशाली रहे हैं, लेकिन पारी के पिछले छोर पर उनकी प्रभावशीलता पर सवालिया निशान बने हुए हैं। अर्शदीप सिंह ने नई और पुरानी दोनों गेंद से प्रभाव डाला है, हर्षल पटेल बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिए जिन विविधताओं पर भरोसा करते हैं। वे चोट से वापसी के बाद से परिणाम नहीं दे रहे हैं। अनुभवी स्पिनर आर. अश्विन को शृंखला में अभी तक मौका नहीं मिला है। मोहम्मद सिराज को होलकर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है।


टेम्बा बावुमा की फॉर्म चिंताजनक

शृंखला हारने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी विभाग में दर्शकों के लिए काफी सकारात्मकता रही है। इस साल अपने खतरनाक फॉर्म को जारी रखते हुए डेविड मिलर ने नाबाद शतक बनाया, जबकि क्विंटन डी कॉक को विश्व कप से पहले बहुत जरूरी रन मिले। प्रोटियाज के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके कप्तान टेम्बा बावुमा की फॉर्म को लेकर है, जिन्होंने अभी तक सीरीज में एक भी रन नहीं बनाया है।

यह है भारतीय टीम

रोहित शर्मा कप्तान, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत विकेटकीपर, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज।
यह है दक्षिण अफ्रीका की टीम

टेम्बा बावुमा कप्तान, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, कागिसो प्रिटोरियस रबाडा, रिले रोसौव, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परगुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिलऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़रूबी आ‌सिफ खान बोलीं- भगवान श्रीराम ही हमारे पैंगबर थे, सबसे श्रेष्ठ है सनातन धर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.