यूट्यूब देखकर सीखी हैकिंग, रशियन से खरीदते थे भारतीयों का डेटा, गिरफ्तार

डाटा खरीदने वाले युवकों से अब तक 900 कार्ड का डाटा मिला।

इंदौर. रशियन हैकर ( russian hacker ) से क्रेडिट कार्ड का डाटा ( Credit card data ) खरीदने वाले युवकों से अब तक 900 कार्ड का डाटा मिल चुका है। इन सभी की जांच साइबर सेल कर रही है। पता किया जा रहा है कि ठगी के लिए अब तक कितने कार्ड का इस्तेमाल किया गया। शुक्रवार को तीन-चार पीडि़त और साइबर सेल के पास पहुंचे।

साइबर सेल एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया, क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन कर चपत लगाने वाले चिराग एलावधी (26) निवासी सांईकृपा कॉलोनी और मुकुल कुमार (19) निवासी सूर्या अपार्टमेंट साकेत को पकड़ा था। शुक्रवार को इंदौर निवासी महिला माधवी बडोनिया व भोपाल निवासी युवक व अन्य पीडि़त साइबर सेल पहुंचे। इनके भी क्रेडिट कार्ड से कुछ समय पहले ट्रांजेक्शन हुए थे। इनके पास भी कोई ओटीपी नहीं आया था। हालांकि दोनों ही ट्रांजेक्शन में कम राशि निकाली गई।

 

यूट्यूब देखकर सीखी हैकिंग

आरोपियों ने पूछताछ में बताया, कार्ड का डाटा रशियर हैकर की वेबसाइट ‘अंडरग्राउंड’ से खरीदते थे। इसके बाद कार्ड चेक करने के लिए कम राशि का ट्रांजेक्शन करते। ताकि फरियादी को शक न हो। सोशल मीडिया पर विज्ञापन के एवज में अलग-अलग कंपनियों को रुपए चुकाने के लिए फर्जीवाड़े कर रहे थे।

मुकुल 12 साल की उम्र से ही कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने लगा था। यूट्यूब देखकर उसने हैकिंग सीखी। इसके बाद हैकिंग के लिए अलग-अलग ट्रिक का इस्तेमाल करता रहा। वह चाहता था कि कोई बड़ी कंपनी में काम हासिल करे। इसीलिए नामी कंपनियों में सेंध लगाने की कोशिश करता रहता।

 

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned