भारतीय क्रिकेट के सितारे अब रणजी में बने कोच

अपनी मुस्कान के लिए प्रसिद्ध था यह सितारा, पाकिस्तानी भी पसंद करते थे इनकी मुस्कराहट, मेजबान मप्र के लिए होगा महत्वपूर्ण मुकाबला

By: amit mandloi

Published: 14 Nov 2017, 10:14 PM IST

रणजी...तमिलनाडु के खिलाफ जीत दर्ज करने पर क्वार्टर फाइनल की संभावना रहेगी बरकरार

इंदौर.

लक्ष्मीपति बालाजी इंदौर में है। बालाजी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य तेज गेंदबाज रह चुके हैं। बालाजी अपनी मुस्कान के लिए प्रसिद्ध थे। उनकी गेंदबाजी पर चौके लगते थे तब भी वो मुस्कराते थे। पाकिस्तानी भी इन्हें पसंद करते थे। ऋषिकेश कानिटकर भारतीय क्रिकेट का सितारा रह चुके है, वे बल्लेबाजी कोच के रुप में इंदौर में है। रणजी ट्रॉफी क्रिकेट सीजन २०१७-१८ में मध्यप्रदेश के लिए १७ नवंबर से होलकर स्टेडियम में खेला जाना वाला लीग क्रिकेट मुकाबला अति महत्वूपर्ण हो गया है। यदि देवेंद्र बुदेला की कप्तानी वाली मप्र टीम तमिलनाडु के खिलाफ होने वाले मैच में पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक भी ले लेती हैं, तो उसके क्वार्टर फाइनल में जीवित रहने की संभावनाएं बनी रहेंगी। गु्रप में हनुमाबिहारी की कप्तानी वाली आंध्रा व त्रिपुरा ही ऐसी टीम है जिन्होंने पांच-पांच मैच खेले हंै, जबकि मध्यप्रदेश, मुंबई, तमिलनाडु, बड़ौदा व उड़ीसा ने चार-चार मैच खेले हैं। मध्यप्रदेश को ओडिसा के खिलाफ भी होम ग्राउंड पर मैच खेलना है, जो ग्रुप की सबसे कमजोर टीम है।
वैसे गुप से क्वार्टर फाइनल के लिए दौड़ चल रही है। इसमें आंध्रा, मप्र और तमिलनाडु हैं। मप्र के ऊपर शीर्ष पर चल रही आंध्रा की टीम पांच मैचों में १८ अंक ले चुकी है, लेकिन उसे अपना आखिरी मैच मुंबई की मजबूत टीम के खिलाफ खेलना है। मुंबई के चार मैचों में ११ अंक है, जबकि तमिलनाडु इतने की मैचों में आठ अंक ले चुका है। मध्यप्रदेश के लिए अच्छी बात यह है कि उसने तमिलनाडु के खिलाफ चेन्नई में पहली पारी की बढ़त लेकर तीन अंक लिए थे। दूसरी बात पिछले मैच में उड़ीसा ने उसे पारी की बढ़त के आधार पर हरा दिया था। तीसरी बात मप्र ने इसी मैदान पर सीजन की शुरुआत में बड़ौदा पर सीधी जीत दर्ज की थी। यदि मप्र तमिलनाडु को हरा देता है तो वह गु्रप में टॉप पर आ जाएगा और क्वार्टर फाइनल का अपना दांवा पुख्ता कर लेगा। यह मैच उसी पिच पर होगा, जिस पर मप्र ने बड़ौदा को हराया था। सोमवार को पुणे होते हुए चेन्नई से इंदौर पहुंची तमिलनाडु ने मंगलवार अपरान्ह तीन बजे होलकर स्टेडियम में अभ्यास किया। बुधवार को मेजबान मप्र और तमिलनाडु टीम होलकर स्टेडियम में अभ्यास सत्र में हिस्सा लेंगी।

 

-लक्ष्मीपति बालाजी बॉलिंग कोच, बैङ्क्षटग कोच ऋषिकोच कानिटकर

 

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned