इंदौर पासपोर्ट सेवा केंद्र से पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों की जानकारी

इंदौर के आनंद वन में पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की शुरुआत से इंदौर और आस पास के जिलों को बड़ी राहत मिली है...

इंदौर. इंदौर के आनंद वन में पासपोर्ट सेवा लघु केंद्र की शुरुआत से इंदौर और आस पास के जिलों को बड़ी राहत मिली है। यहां पर 15 लोगों के स्टॉफ को नियुक्त किया गया है जो लोगों की पूरी मदद करता है। प्रक्रिया अभी भी ऑनलाइन है पर यह स्टॉफ लोगों को बताता है कि उन्हें किस तरह से ऑनलाइन डाक्यूमेंट सब्मिट करना है और किन बातों का ध्यान रखना है। अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो यदि आप एक बार पहले इन लोगों से मिल लेंगे तो आपके पासपोर्ट में गलती होने की संभावना नहीं के बराबर हो जाएगी।

कैसे बनेगा पासपोर्ट

पासपोर्ट बनवाने के लिए पहले खुद को पोर्टल पर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं-

http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/procEFormSub

यहां से रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आपको अपने ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी मिलेगी। इसके बाद अब आप वापस होम पेज पर जाएं।

होम पेज पर जाकर अब आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा। अपने ई-मेल पर पासपोर्ट कार्यालय से मेल पर आए लिंक पर क्लिक करें और फिर अपने अकाउंट को एक्टिवेट करें।

लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी भरें और फिर पासवर्ड डालें। यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट और री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट। अब आप यहां पर अपनी आवश्यक के अनुसार संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

पहली बार पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए अप्लाई करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इसमें कई जानकारियां मांगी जाएंगी।

how to apply for passport online in india

ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन में तमाम जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सेव कर दें।
इसके बाद अगले पेज पर क्लिक करें। इसमें परिवार की जानकारी, पता और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट की जानकारी दर्ज करें। इसे सेव करें और अगले चरण के लिए आगे क्लिक करें।

भुगतान राशि और अपाइंटमेंट के लिए व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेश स्क्रिन पर पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट लिंक पर क्लिक करें और अपना मिलने का समय बुक करें।

फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। यहां आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होगा है। यह भुगतान आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई बैंक के चालान से कर सकते हैं।

जाना है विदेश तो यहां पर बनवाएं अपना पासपोर्ट, A t0 Z प्रोसेस

जरूरी दस्तावेज

पते का प्रमाण-पत्र - राशन कार्ड, पानी, बिजली, व टेलीफोन का बिल, निर्वाचन कार्ड।

जन्मतिथि का प्रमाण - नगर प्राधिकरण व रजिस्टार के द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण-पत्र, 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट जिसमें जन्म तारीख हो।

10वीं की मार्कशीट या डिग्री या डिप्लोमा लगा सकते हैं या इसके अलावा पैन कार्ड भी लगा सकते हैं।

विवाहित हैं तो विवाह प्रमाण-पत्र भी लगाना होगा।


फीस

18 साल या उससे ज्यादा उम्र के व्यक्ति के लिए फीस 1500 रुपए निर्धारित की गई है। अगर आवेदक की उम्र 18 साल से कम है तो 1000 रुपए फीस जमा करनी होगी।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned