scriptदेश की पहली इको फ्रेंडली टाउनशिप,पेड़ों के नाम से मिलेगी सडक़ों को पहचान | indias first eco friendly township will be build in indore | Patrika News

देश की पहली इको फ्रेंडली टाउनशिप,पेड़ों के नाम से मिलेगी सडक़ों को पहचान

locationइंदौरPublished: Jun 17, 2018 11:02:53 am

Submitted by:

amit mandloi

1.50 लाख पौधे लगाने को विशेषज्ञों से ले रहे जानकारी

eco friendly township

देश की पहली इको फ्रेंडली टाउनशिप,पेड़ों के नाम से मिलेगी सडक़ों को पहचान

विकास मिश्रा
इंदौर. पीथमपुर के पास करीब 1200 एकड़ में तैयार हो रहे देश के पहले इको फ्रेंडली स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क में बनने वाली सडक़ों की पहचान पेड़ों के नाम से होगी। पार्क में बड़ी-छोटी मिलाकर करीब 22 किमी की सडक़ें तैयार की जाएंगी। सडक़ पर जिस विशेष प्रजाति के पेड़ लगाए जाएंगे, उन्हीं के नाम पर सडक़ होगी। देश में संभवत: यह पहला इंडस्ट्रीयल पार्क होगा, जहां ऐसे प्रयोग होगा।
क्षेत्र की मिट्टी के अनुसार किस प्रजाति के आकर्षक पेड़ आसानी से विकसित होंगे, इसके लिए हार्टिकल्चर विभाग के अफसरों के अलावा मिट्टी और पेड़ों के विषय में पीएचडी कर चुके लोगों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुलमोहर, साइकल, फाइकस, पाम ट्री, कैज्यूरिना और गूलर सहित पेड़ों की अन्य प्रजातियों पर विचार किया जा रहा है।
1 से लेकर 3 हेक्टेयर के 108 प्लॉट
पार्क में करीब 200 एकड़ जमीन जापानी कंपनियों के लिए आरक्षित है। एक से 3 हेक्टेयर साइज के कुल 108 इंडस्ट्रीयल प्लॉट हैं, वहीं 2 हेक्टेयर के 26 प्लाट हैं। बाकी प्लाट 3 हेक्टेयर के हैं। जून 2019 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है। पार्क में करीब 22 किमी की कांक्रीट सडक़ बनाई जा रही हैं। मुख्य सडक़ें 45 मीटर, जबकि आंतरिक सडक़ें 36 मीटर चौड़ी होंगी। पार्क में स्कूल, अस्पताल, पुलिस स्टेशन, पेट्रोल पंप, कम्यूनिटी हॉल आदि के लिए भी स्थान तय किए हैं। करीब सवा 11 हेक्टेयर में लॉजिस्टिक पार्क बनेगा। पानी सप्लाय के लिए 31 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जा रही है।2.5-2.5 एमएलडी के दो सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित 25 किमी की सीवरेज लाइन भी डाली जा रही है
डेढ़ लाख पौधे, ढाई हेक्टेयर में तालाब
इंदौर से करीब 45 किमी दूर तैयार हो रहे इस इंडस्ट्रीयल पार्क में करीब चार किमी लंबी नहर भी होगी, जिसका काफी काम हो चुका है। पार्क में करीब एक लाख 10 हजार पौधे लगेंगे, वहीं, 40 हजार से अधिक पौधे पार्क की बाउंड्रीवॉल के बाहर लगाए जाएंगे। 2.50 हेक्टेयर हिस्से में तालाब बनाया जाएगा। नहर के पास वाकिंग ट्रेक बनाया जा रहा है। यह पूरी तरह से नो व्हीकल जोन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो