इंदौर एयरपोर्ट 20 लाख प्लस क्लब में शामिल

पिछले एक वर्ष में बढ़े 33 प्रतिशत यात्री, कुल 23 लाख से ज्यादा यात्री पहुंचे एयरपोर्ट

इंदौर. देवी अहिल्याबाई एयरपोर्ट धीरे-धीरे देश के बड़े एयरपोर्ट की कतार में खड़ा हो रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में इंदौर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की संख्या में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साथ ही इंदौर एयरपोर्ट २० लाख यात्री प्रतिवर्ष की सीमा से आगे बढ़ चुका है। वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में इंदौर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की संख्या में ३३ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष २०१६-१७ में जहां इंदौर एयरपोर्ट पर कुल १७.८२ लाख यात्री पहुंचे थे, वहीं एक अप्रैल २०१७ से ३१ मार्च २०१८ तक कुल २३.६७ लाख यात्री पहुंचे। इस वर्ष एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए सीधी उड़ानों के साथ-साथ सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जा रही है।

अधिक बढ़ेंगे यात्री
एयरपोर्ट २५ मार्च से २४ घंटे खुला रखा जा रहा है। फिलहाल ६८ उड़ानें रोजाना इंदौर एयरपोर्ट से आ-जा रही हैं। दिसंबर माह तक इंदौर से ८० उड़ानें नियमित संचालित होना हैं। कई उड़ानों को डीजीसीआइ से अनुमति भी मिल चुकी है और विमान कंपनियां भी इंदौर से अपनी घरेलू उड़ानों के संचालन को लेकर तैयारी में जुट गई हैं। एेसे में यात्रियों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होगी।

नए सिस्टम से मिलेगी मदद
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इंदौर एयरपोर्ट पर ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस रडार सिस्टम को भी अनुमति दे दी है। इसकी मदद से एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले विमानों को तकनीकी सुविधा मिल सकेगी।

२५ लाख से ज्यादा की उम्मीद
एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया, इस पिछले वित्तीय वर्ष में ५.८५ लाख यात्री बढ़े हैं, जो हमारे लिए खुशी की बात है। हमें उम्मीद है, मौजूदा वित्तीय वर्ष में यह संख्या २५ लाख के पार पहुंच जाएगी। पिछले साल की अपेक्षा 33 लाख यात्री बढ़ना अपने तरह का संभवत: पहला मामला है। प्रबंधन द्वारा जारी रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि इस वित्तीय वर्ष में 22 प्रतिशत उड़ानें और 26 प्रतिशत माल परिवहन भी बढ़ा है।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned