scriptएयरपोर्ट पर झलक रही मालवा की विरासत | indore airport now in a new look for attract | Patrika News

एयरपोर्ट पर झलक रही मालवा की विरासत

locationइंदौरPublished: Dec 03, 2018 09:54:29 pm

यात्रियों को हर सुविधा पर ध्यान देने के साथ ही मालवा और मध्यप्रदेश की कलात्मक संस्कृति को सहेजने की बेजोड़ कोशिश की गई है। एयरपोर्ट के हर कोने को म्युरल और पेंटिंग के जरिए सजाया गया है।

indore airport news

एयरपोर्ट पर झलक रही मालवा की विरासत

र। देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को अब हर जगह मालवा की संस्कृतिक झलक और विरासत देखने को मिल रही है। एयरपोर्ट के अंदर व बाहर किए गए आर्ट वर्क से ना सिर्फ देशी बल्कि विदेशी यात्री भी खासे प्रभावित हो रहे हैं। पिछले करीब ३ माह से एयरपोर्ट को मालवी लुक देने के लिए एक निजी कंपनी द्वारा काम किया जा रहा है। अब यह काम पूरा हो चुका है, जिसके बाद एयरपोर्ट का नजारा बदल गया है। यात्रियों को हर सुविधा पर ध्यान देने के साथ ही मालवा और मध्यप्रदेश की कलात्मक संस्कृति को सहेजने की बेजोड़ कोशिश की गई है। एयरपोर्ट के हर कोने को म्युरल और पेंटिंग के जरिए सजाया गया है। एयरपोर्ट पर करीब एक दर्जन से ज्यादा बड़े आकार की पेंटिंग लगाई गई है जिसमें मां अहिल्या और उनके द्वारा किए कार्यों का उल्लेख है। देश के अन्य अंतरराष्ट्रीय व बड़े एयरपोर्ट की कतार में इंदौर एयरपोर्ट जहां न सिर्फ अब खड़ा होने के लिए तैयार है बल्कि यहां सजावट के लिए जो मालवी संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है, वह शायद ही किसी अन्य एयरपोर्ट पर देखने को मिलेगी। खास बात यह है कि सजावट में भी स्थानीय संसाधनों का उपयोग किया गया है। माहेश्वरी साड़ी, सुती कपड़े और जरदोसी जैसे कपड़ों को नुमाइश के लिए बेहतर ढंग से सजाया गया है।
महेश्वर की विरासत को दिया स्थान
एयरपोर्ट पर बने अरावइल एक्जिट गेट के पहले महेश्वर की विश्वप्रसिद्ध हस्तकरघा बुनाई मशीन लगाई गई है। इसके साथ ही मशीन के पीछे एक बड़ी सी तस्वीर पर हस्तकरघा के जरिए माहेश्वरी साड़ी बनाते हुए दिखाई गई है। यहां विदेशी मेहमानों को मालवा क्षेत्र की कलात्मक पहचान और धरोहर के बारे में बताया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो