scriptइंटरनेशनल होने के बाद अब बढ़ेगा इंदौर एयरपोर्ट का दायरा | Indore airport will now expand, 449 hectares land will be acquired | Patrika News

इंटरनेशनल होने के बाद अब बढ़ेगा इंदौर एयरपोर्ट का दायरा

locationइंदौरPublished: Jul 30, 2019 06:01:30 pm

449 हेक्टेयर जमीन होगी अधिगृहित, विमानन विभाग ने मांगी संभागायुक्त से मांगी रिपोर्ट

indore

इंटरनेशनल होने के बाद अब बढ़ेगा इंदौर एयरपोर्ट का दायरा

इंदौर. दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने के साथ इंदौर एयरपोर्ट के विस्तार की संभावनाएं भी बढ़ गईं हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी रनवे की लंबाई बढ़ाना चाहती है। इसको लेकर प्रदेश के विमानन विभाग ने अधिग्रहित की जाने वाली 449 हेक्टेयर जमीन की जानकारी मांगी है, जिसे जिला प्रशासन को समय पर देना है।

must read : कहीं दूल्हे तो कहीं पर कृ ष्ण स्वरूप में महादेव ने दिए दर्शन

देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट देश के प्रमुख एयरपोर्ट में शामिल हो गया है। अब यात्रियों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। हालत ये है कि दिल्ली, मुंबई जाने वाली नियमित फ्लाइट्स फुल रहती हैं। अब दुबई के अलावा अन्य देशों की फ्लाइट्स पर विचार चल रहा है। इसके साथ इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी अब इंदौर एयरपोर्ट का विस्तार करने जा रही है। इसको लेकर उसने सिंगल रनवे की लंबाई 4250 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर बढ़ाए जाने के लिए अतिरिक्त 449 हेक्टेयर जमीन की मांग की थी।

must read : रईसों की तरह जीने के लिए ये तीन शद्वस बन गए अपराधी, जानिए पूरा मामला

ऐसा रहा तो जमीन को अधिग्रहित करना होगा। उसका करीब अनुमानित व्यय 1250 करोड़ आंका गया है। अथॉरिटी से मिले सिग्नल के बाद जमीन की उठापटक तेज हो गई है। मध्यप्रदेश विमानन विभाग ने संभागायुक्त से पूरी जानकारी मांगी है, ताकि समयसीमा में विचार कर जमीन दी जा सके।

must read : फ्लैट का बिजली बिल आया 47 हजार, परिवार के उड़े होश, कंपनी बोली – भरना तो पड़ेगा

ये मांगी जानकारी

विभाग के अवर सचिव चंद्रकांत कश्यप ने संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी को पत्र लिखकर बिंदुवार जानकारी मांगी है। कहना है कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए आवश्यक जमीन की गणना कर विस्तार से जानकारी निकाली जाए। उसमें कितनी जमीन निजी और कितनी शासकीय है।

must read : कांग्रेस मंत्री के भतीजे का चालान बनाने वाली मीिला सुबेदार का छतरपुर कर दिया ट्रांसफर

मुआवजा राशि की जानकारी, चिन्हित जमीन में अन्य कोई कार्य योजना पूर्व से और वर्तमान में प्रस्तावित है या नहीं? जमीन का नक्शा आदि संबंधी सभी जानकारी का समावेश करने के साथ कार्रवाई की कार्य योजना भी तैयार कर विभाग को दी जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो