भाजपा संगठन चुनाव: शहर के 100 से अधिक दिग्गजों की रायशुमारी से तय होगा नगर अध्यक्ष

संगठन मंत्री सुहास भगत ने भोपाल में बुलाई चुनाव अधिकारियों की बैठक।

By: shatrughan gupta

Published: 27 Nov 2019, 01:58 AM IST

इंदौर. भाजपा के संगठन चुनाव के तहत नगर और जिला अध्यक्षों का चयन 30 नवंबर को होना है। उम्र की गाइड लाइन के चलते इस बार पूरे प्रदेश में नगर अध्यक्ष पद के लिए नए-नए चेहरों ने दावेदारी पेश की है। मंगलवार शाम तक पार्टी ने चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया है, लेकिन चुनाव से ठीक एक दिन पहले प्रदेश के संगठन मंत्री सुहास भगत ने भोपाल में जरूरी बैठक आहूत कर प्रदेश के सभी नगर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को बुलाया है। बताया जा रहा है इसमें चुनाव कार्यक्रम घोषित होगा। इंदौर के नगर और जिला अध्यक्ष के लिए शहर के 100 से अधिक नेताओं की रायशुमारी के बाद तीन नामों की पेनल तैयार कर भोपाल भेजी जाएगी। जिस एक नाम पर प्रदेश और स्थानीय संगठन की सहमति बनेगी, उसे जिम्मेदारी दी जाएगी। चुनाव कार्यक्रम के साथ ही सभी नगर और जिलों में चुनाव पर्यवेक्षक भी नियुक्ति की जाएगी। पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकार मिलकर रायशुमारी कर पेनल भेजेंगे।

इन सुपर 100 की सहमति जरूरी

नगर अध्यक्ष के लिए शहर के सभी 28 मंडल अध्यक्ष, 28 जिला प्रतिनिधि, करीब 15 लोगों की कोर कमेटी, राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश भाजपा के पदाधिकारी, सभी पूर्व सांसद, सभी पूर्व विधायक, प्रदेश के मंडलों में रहे पदाधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं से राय शुमारी की जाएगी। इंदौर नगर के सह चुनाव प्रभारी कल्याण देवांग ने बताया, जिला अध्यक्ष के चुनाव में भी यही प्रक्रिया रहेगी, लेकिन उसमें ग्रामीण नेताओं से रायशुमारी होगी।

राकेश सिंह के संकेत से दावेदार बढ़े
पार्टी ने नगर और जिला अध्यक्ष के लिए 45 वर्ष आयु की गाइड लाइन बनाई है। विशेष परिस्थितियों में यह 50 वर्ष तक होगी। लेकिन प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने पत्रिका से चर्चा में कहा था कि जरूरत पडऩे पर 50 के बाद भी एक-दो साल अधिक उम्र वालों को मौका दिया जा सकता है। इस संकेत के बाद 52 साल तक के नेता भी लॉबिंग में जुट गए हैं। मंगलवार को पार्षद जयदीप जैन ने संगठन मंत्री जयपाल सिंह चावड़ा और नगर अध्यक्ष गोपी नेमा को आवेदन देकर नगर अध्यक्ष बनने की मंशा जाहिर की है।

Bharatiya Janata Party BJP
Show More
shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned