scriptमहिलाओं को दिलाएंगे मदद, छात्राओं को सिखाएंगे सेल्फ डिफेंस | indore crime news | Patrika News

महिलाओं को दिलाएंगे मदद, छात्राओं को सिखाएंगे सेल्फ डिफेंस

locationइंदौरPublished: May 20, 2019 07:34:22 pm

Submitted by:

Chintan

पुलिस अफसरों ने बनाई कार्ययोजना, कॉउसलिंग करने वाले स्टॉफ को देंगे ट्रेनिंग

crime

महिलाओं को दिलाएंगे मदद, छात्राओं को सिखाएंगे सेल्फ डिफेंस

इंदौर. लोकसभा चुनाव निपटने के बाद अब पुलिस पारिवारिक मामलो में महिलाओं को मदद दिलवाने और स्कूली छात्राओं को सेल्फ डिफेंस सिखाने पर काम कर रही है। कॉउसङ्क्षलग करने वाले स्टॉफ को ट्रेनिंग भी देंगे कि किस तरह वे महिलाओं की अधिकतम मदद कर पाए।
एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने बताया लोकसभा चुनाव की व्यस्तता खत्म होने के बाद पुलिस अब ने लोगो की मदद के लिए कार्ययोजना बनाई है। हाल ही में पुलिस ने थानो पर परिवारिक मामलो को लेकर कॉउसलिंग सेंटर शुरू किए है। इन्हें और प्रभावशाली बनाया जा रहा है। यहां के स्टॉफ को ट्रेनिंग देंगे कि वे फरियादी की कॉउसङ्क्षलग कर सके। अगर उससे कोई नतीजा नहीं निकलता तो एफआईआर दर्ज कर ले। भरण पोषण के लिए डीआरआई फार्म वे भरवा पाए। अगर किसी मामले में फरियादी को मदद दिलाना पुलिस के अधिकार क्षेत्र में नहीं हो तो उसे यह भी बताकर सही जगह पर शिकायत के लिए बताए। अनावश्यक रुप से फरियादी को परेशानी नहीं उठाना पड़े। भरण पोषण के मामलो में भी वारंट निकलने के बाद कोई कार्रवाई नहीं हो पाती है। ऐसे मामलो की मॉनिटरिंग की जाएगी। जल्द ही स्कूल शुरू होने वाले है। इसी को देखते हुए पुलिस अब एनजीओ की मदद से स्कूलो में जाकर छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देंगी। उन्हें बताया जाएगा कि उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस कौनसी हेल्पलाइन चला रही है। मुसीबत के समय उन्हें किस तरह मदद मिल सकती है।

मोबाइल पर देख सकेंगे शिकायत

पुलिस एक एप तैयार करवा रही है। ये सभी पुलिस अफसरों के मोबाइल में रहेंगी। इसमें बदमाशो का पूरा रिकॉर्ड रहेगा। उन पर कब कार्रवाई हुई। कोई व्यक्ति शिकायत करता है तो उसका स्टेटस भी रहेगा कि शिकायत किसके पास है। उसमें क्या कार्रवाई हुई। इससे लोगो को राहत मिलेगी। साथ ही पुलिस अब डाक सिस्टम को ऑनलाइन किया जाएगा। इससे कर्मचारी को डाक लेकर जाने आने का समय बचेगा साथ ही डाक का ऑनलाइन रिकॉर्ड के साथ तुरंत जबाव देने में आसानी होगी। पुराने पेडिग़ मामलो की समीक्षा कर जल्द उन्हें निपटाया जाएगा। साथ ही जिनमें चालान तैयार हो चुका है लेकिन पेश नहीं हुआ उनमें भी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो