scriptचुनाव : भाजपा के इस गढ़ में कांग्रेस के अध्यक्षों की अग्निपरीक्षा | Indore District Panchayat elections | Patrika News

चुनाव : भाजपा के इस गढ़ में कांग्रेस के अध्यक्षों की अग्निपरीक्षा

locationइंदौरPublished: Jul 19, 2018 01:11:04 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

पद मिलने के बाद पटवारी और सदासिव का पहला उपचुनाव, एक बार हारने के बाद पार्टी ने ठाकुर को फिर बनाया उम्मीदवार

Jitu Patwari

जिला पंचायत के चुनाव में कांग्रेस के अध्यक्षों की अग्निपरीक्षा

इंदौर. राऊ विधानसभा के तहत जिला पंचायत के वार्ड 3 में उपचुनाव होना है। यहां भाजपा समर्थित सदस्य दिनेश तिवारी का दुर्घटना में निधन होने के बाद वार्ड खाली हो गया और अब उपचुनाव होने जा रहे हैं। एक बार फिर भाजपा इस सीट के लिए एकजुटता के साथ जहां मैदान में है, वहीं कांग्रेस के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष व राऊ से विधायक जीतू पटवारी और जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव की अग्निपरीक्षा है। कारण वार्ड नंबर ३ के पटवारी की राऊ विधानसभा और जिला अध्यक्ष यादव का विधानसभा क्षेत्र में आना है।
अध्यक्ष बनने के बाद इन दोनों नेताओं का यह पहला चुनाव है, जिसे जिताने की जिम्मेदारी इनके कंधों पर है, इसलिए पटवारी और यादव कांग्रेस के उम्मीदवार जितेंद्र ठाकुर को जिताने की रणनीति बनाने में जुट गए हंै, जो एक बार हारने के बाद फिर से कांग्रेस के उम्मीदवार बने हैं। पिछले चुनाव में तिवारी ने ही ठाकुर को हराया था। अब कांग्रेस ने उन्हें वापस अपना उम्मीदवार बनाकर भाजपा के वरिष्ठ नेता स्व. कैलाश पाटीदार के पुत्र घनश्याम पाटीदार के सामने चुनावी मैदान में उतारा है।

Sadashiv Yadav
कांग्रेसियों के अनुसार ठाकुर को जिताने के लिए पटवारी और यादव ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है, क्योंकि अध्यक्ष बनने के बाद यह उपचुनाव उनकी प्रतिष्ठा का भी है, साथ ही पार्टी का दबाव भी। इधर, कांग्रेस उम्मीदवार ठाकुर के जिला अध्यक्ष यादव और कांग्रेस नेता अशोक चौधरी के साथ जाकर बाले-बाले नामांकन दाखिल करने से अन्य कांग्रेसी नाराज हैं, क्योंकि उन्हें नामांकन दाखिल करने की सूचना नहीं दी गई। इसकी भनक जब उनके सहित अन्य नेताओं को लगी, तो वे नाराज नेताओं को मनाने में जुट गए। देखना यह है कि उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी रहेगा।
मालूम हो कि उपचुनाव के चलते नामांकन दाखिल करने का कल आखिरी दिन था। इसके चलते भाजपा-कांग्रेस सहित एक अन्य प्रत्याशियों ने फॉर्म दाखिल किया है। आज इनकी जांच होगी और 21 जुलाई को नाम वापसी के साथ 3 अगस्त को वोटिंग होगी। वार्ड 3 में आने वाली 16 पंचायत वोटिंग के लिए शामिल होंगी और करीब 33 हजार वोटर हंै। इन्हें रिझाने के साथ अपनी ताकत दिखाने में दोनों दल के नेता लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो