राजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहा

राजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहा
राजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहा

Rajesh Mishra | Updated: 12 Oct 2019, 05:54:29 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

Indore News : 24 दिनी हस्तशिल्प प्रदर्शनी का शुभारंभ : होम डेकोर प्रोडक्ट में दिखी भारतीय संस्कृति और ग्रामीण जीवन की झलक

इंदौर. लकड़ी और मिट्टी के कलात्मक खिलौने, राजस्थानी पेंटिंग्स, टीक वुड से तैयार फ्लावर पॉट, कश्मीर शॉल, बनारसी साडिय़ां, सिल्वर-ब्रास की ज्वेलरी, बांस फर्नीचर, जरी-जरदोजी वर्क, लेदर की जूतियां, पडाना का हेंडलूम बेड कवर, जबलपुर की अर्टिफिशियल ज्वेलरी, महेश्ववर की साडिय़ां-सूट, उज्जैन का भैरवगढ़ प्रिंट, नीमच-तारापुर का दाबू प्रिंट ये सब आइट्म्स शुक्रवार से आइडीए ग्राउंड विजय नगर में शुरू हुई सहारा की 24 दिनी आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन में देखने को मिली।
मेटल की राजस्थानी मूर्तियां
इस प्रदर्शनी में राजस्थान के किशनगढ़ से आए दामोदर कुमावत होम डेकोर प्रोडक्ट में खास रेंज लेकर आएं हैं। इसमें आयरन मेटल के फर्नीचर और मूर्तियां खास हैं। दामोदर कुमावत ने बताया, हम पिछले १५ साल से आयरन मेटल को लेकर काम कर रहे हैं। इसमें राजस्थान की आदिवासी जनजातियों की वेशभूषा और ग्रामीण जीवन से प्रभावित चीजों को दिखाया है। इसके अलावा वे सोने-चांदी का काम किए हुई विशेष पेंटिग्स भी लेकर आएं हैं। इसमें राजस्थान की राजशाही संस्कृति की झलक और प्रकृति का सौंदर्य दिखाता है। इसमें सिल्क के कपड़े पर पेंटिंग की जाती है।
लकड़ी के खिलाने और होम डेकोर प्रोडक्ट
प्रदर्शनी में कनार्टक और आंध्रप्रदेश के लकड़ी के प्रोडक्ट भी एग्जीबिट किए हैं। यह दूधिया लकड़ी पर तैयार किए जाते हैं और ऑर्गेनिक कलर का प्रयोग किया जाता है। इससे बने खिलौने बच्चे मुंह में भी लेते हैं तो कोई नुकसान नहीं होता है। इसमें कर्नाटक की-चेन, अगरबत्ती स्टैंड, गांव की परम्परा को दिखाते डेकोरेटिव आइटम्स, कृष्ण रास, आंध्र के तिरुपति बालाजी आदि हैं।

पारंपरिक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन
प्रदर्शनी के प्रभारी धर्म सिंह ने बताया, पारंपरिक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसमें करीब 50 से अधिक स्टॉल्स लगाई हैं जिसमें विभिन्न राज्यों के बुनकर और कलाकार अपनी कलात्मक चीजों को प्रदर्शित कर रहे हैं।

राजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहा
राजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहाराजस्थान का आयरन मेटल फर्नीचर, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का वुड क्राफ्ट लुभा रहा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned