नवतपा खत्म, पर गर्मी नहीं

नवतपा खत्म, पर गर्मी नहीं
hot indore

Pavan Singh Rathore | Updated: 04 Jun 2019, 11:22:02 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

बारिश के बाद भी तप रहा है शहर

इंदौर।
नवतपा तो 2 जून को खत्म हो चुका है, लेकिन गर्मी खत्म नहीं हो रही है। दो दिन पहले झमाझम बारिश के बाद भी शहरवासियों को जरा भी राहत नहीं है। शहर उसी तरह तप रहा है, जैसा नवतपा के आखिरी दो दिन तप रहा था। कल तो पारा सामान्य से तीन डिग्री ऊपर था। मौसम केंद्र ने मानसून के आगमन में देरी बताई है यानी राहत के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।
नवतपा के आखिरी दिनों में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया। आखिरी दिन तो 43.3 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन इसी दिन शाम को बारिश हो गई और रोहिणी गल गई। माना जा रहा था कि बारिश के चलते पारा नीचे आएगा और गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

कल भी तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर था और आज अलसुबह 27 डिग्री सेल्सियस पर। ज्यादा नमी के चलते उमस वाली गर्मी बर्दाश्त करना भारी पड़ रहा था। इधर मौसम केंद्र का कहना है कि मानसून काफी लेट चल रहा है, ऐसे में अभी गर्मी के हालात बने रहेंगे। पारा 42-43 डिग्री के आसपास ही रहेगा और लोगों को तपन झेलना पड़ेगी।
पांच दिन लेट है मानसून
मानसून सामान्य चाल से पांच दिन लेट चल रहा है। केरल और दक्षिणी तटों तक मानसून पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून मानी जाती है, लेकिन आज 4 जून को भी यह देश के तटीय इलाके में नहीं पहुंच पाया है। यानी देश में अभी मानसून की दस्तक ही नहीं हुई है।

मानसून की लेट चाल मैदानी इलाकों में खासी प्रभावित करेगी। प्रदेश में मानसून पहुंचने की सामान्य तारीख 15 जून के आसपास मानी जाती है, मगर इस बार 21 जून के बाद पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned