scriptBreaking : स्वच्छता में इंदौर की हैट्रिक, तीसरी बार देश में नंबर वन, अंबिकापुर दूसरे और मैसूर तीसरे स्थान पर | indore is cleanest city of india latest news | Patrika News

Breaking : स्वच्छता में इंदौर की हैट्रिक, तीसरी बार देश में नंबर वन, अंबिकापुर दूसरे और मैसूर तीसरे स्थान पर

locationइंदौरPublished: Mar 06, 2019 12:37:01 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

स्वच्छता में इंदौर की हैट्रिक, तीसरी बार देश में नंबर वन, अहमदाबाद दूसरे और उज्जैन तीसरे स्थान पर

award

Breaking : स्वच्छता में इंदौर की हैट्रिक, तीसरी बार देश में नंबर वन, अहमदाबाद दूसरे और उज्जैन तीसरे स्थान पर

इंदौर. स्वच्छता में लगातार दो बार देश में नंबर वन रहने वाले इंदौर ने बुधवार को तीसरी बार अव्वल आकर आखिरकार हैट्रिक मार ही दी। दिल्ली के विज्ञान भवन में सुबह 10 बजे से शुरू हुए समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने इंदौर को नंबर वन का खिताब देकर पुरस्कृत किया। राज्य के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह, महापौर मालिनी गौड़, नेता प्रतिपक्ष फौजिया अलीम, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे और नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह ने राष्ट्रपति के हाथों यह अवॉर्ड लिया। दूसरे स्थान पर अंबिकापुर और मैसूर तीसरे स्थान पर रहा।
award-2
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत इंदौर को देश में तीसरी बार सबसे स्वच्छ और सुंदर शहर घोषित कर पुरस्कृत किया गया है। इसके पहले स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 और 2018 में इंदौर लगातार दो बार नंबर वन आकर देश-विदेश में छा गया था। सफाई कार्य में जुटे नगर निगम के पूरे अमले और शहर की जनता की जागरूकता के चलते इंदौर ने हैट्रिक मारी है। इसके साथ ही इंदौर ने दो अन्य कैटेगरी में अवॉर्ड जीतकर बाजी मारी है। इसमें पहला फाइव स्टार रेटिंग और दूसरा इनोवेटिव श्रेणी के आयोजन (सैयदना साहब की वाअज) के लिए दिया गया है। इसे महापौर गौड़ और आयुक्त सिंह के साथ स्वास्थ्य समिति प्रभारी संतोष गौर व अपर आयुक्त रोहन सक्सेना ने लिया। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के अपर आयुक्त रजनीश कसेरा, कंसल्टेंट अरशद वारसी और बेसीक एनजीओ के गोपल जगताप भी मौजूद थे।
इधर, इंदौर के स्वच्छता में तीसरी बार नंबर वन आकर हैट्रिक मारने पर निगम और शहर में जश्न का माहौल था। अब महापौर गौड़ और आयुक्त सिंह के नंबर वन का खिताब लेकर इंदौर आने के बाद बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित कर जश्न मनाया जाएगा। गौरतलब है कि स्वच्छता में पहले दो बार इंदौर के अव्वल आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरस्कृत किया था। पहली बार नंबर वन आने पर दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित हुआ, वहीं दूसरी बार आने पर इंदौर के नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने आकर अवार्ड दिया था।
सर्वे रिपोर्ट में इंदौर पड़ा भारी

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देश के 4 हजार 237 शहरों को स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में शामिल किया। इतने शहरों में टॉप 10 शहर का चयन मंत्रालय के लिए करना बड़ी चुनौती रही। सर्वे 5 हजार अंकों को लेकी था, जिसे पाने के लिए इंदौर में केंद्र से जारी की गई गाइड लाइन के हिसाब से काम किया गया। इसीलिए दिल्ली से आई सर्वेक्षण टीम ने 19 दिनों तक इंदौर में रहकर जो रिपोर्ट तैयार की, वह देश के अन्य सभी शहरों पर भारी पड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो