शहर ने किया मोदी का सपना पूरा, ओडीएफ परीक्षा में अव्वल नंबर में हुआ पास 

 खुले में शौच मुक्त अभियान को मिली सफलता, इंदौर शहर को मिला अव्वल नंबर ।


इंदौर. जिले के बाद इंदौर शहर भी ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित हो गया है। केंद्र सरकार की टीम ने गुरुवार को ही सर्वे किया था और 24 घंटे में ही व्यवस्थाओं से संतुष्ट होकर शहर को ओडीएफ घोषित कर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के तहत शहर को ओडीएफ करने की तैयारी काफी समय से चल रही थी और अब उसे सफलता मिल गई है। शुक्रवार को केंद्र सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के बाद शहर को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया। शहरी विकास मंत्रालय की टी्म ने गुरुवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर शहर को ओडीएफ करने के नगर निगम के दावे को क्रास चेक किया था।

अफसरों से दूरी बनाते हुए शहर के अलग-अलग स्थानों पर घूमे अफसरों ने अपने स्तर पर वास्तविकता को देखा था। टीम के सदस्य बस्तियों में घूमे, इस दौरान उनके हाथ में टेबलेट थे जिस पर दिल्ली से सवाल-जवाब किए जा रहे थे। दिल्ली में बैठे अफसरों की निगरानी में टीम ने अलग-अलग स्थानों का दौरा किया और गुरुवार को ही रवाना हो गई थी। गौरतलब है कि जिला पहले ही ओडीएफ घोषित हो चुका है।


इन स्थानों पर किया निरीक्षण
सर्वे टीम ने बापू गांधी नगर, अन्ना बापू साठे बस्ती, तेजाजी नगर, आनंद नगर रेलवे ट्रेक, रवि जागृति नगर, निरंजनपुर, लोकमान्य नगर, महेश यादव नगर, मदीना नगर, अन्नपूर्णा दशहरा मैदान, सोमनाथ की चाल, सियागंज, शासकीय मिडिल स्कूल, शासकीय गल्र्स स्कूल अग्रसेन चौराहा, गरिमा विद्या मंदिर, प्रेस्टीज स्कूल व खान नदी छोटी खजरानी के किनारे जांच की। सभी जगह ओडीएफ पाया।

निगम की तैयारी
निगम ने ओडीएफ के लिए काफी समय से तैयारी की थी। दावा है कि शहर में 12549 व्यक्तिगत टायलेट, 200 यूरिनल, 190 सामूदायिक शौचालय, 400 माड्यूलटर व 16 मोबाइल टायलेट बनाए थे।


जनता का धन्यवाद: मालिनी गौड़
महापौर मालिनी गौड़ ने शहर के ओडीएफ घोषित होने पर जनता को धन्यवाद दिगया है। उन्होंने नगर निगम की पूरी टीम, एनजीओ के सदस्यों को भी बधाई दी। निगमायुक्त मनीषसिंह का कहना है, कई दिनों से 150 अफसर-कर्मचारी, एनजीओ से जुड़े 400 लोग मेहनत कर रहे थे। सभी की मेहनत सफल रही।

Show More
Narendra Hazare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned