scriptइंदौर नगर निगम के लिए मुख्यमंत्री और महापौर ने बजाई घंटी | Indore municipal corporation bonds start trading on NSE | Patrika News

इंदौर नगर निगम के लिए मुख्यमंत्री और महापौर ने बजाई घंटी

locationइंदौरPublished: Jul 05, 2018 11:18:49 am

Submitted by:

Uttam Rathore

एनएसइ पर निगम के बॉण्ड की ट्रेडिंग शुरू, अमृत योजना के लिए पैसा जुटाने की कवायद

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

इंदौर नगर निगम के लिए मुख्यमंत्री और महापौर ने बजाई घंटी

इंदौर.
नगर निगम के बॉण्ड की ट्रेडिंग आज सुबह 9.30 बजे मुंबई में शुरू हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व महापौर मालिनी गौड़ ने घंटी बजाकर इंदौर नगर निगम के बॉण्ड दर्ज करवाए। इंदौर देश का पहला निकाय है, जिसका एनएसइ से बॉण्ड जारी होने के साथ ट्रेडिंग हुई। शहरी विकास की गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 28 जून को 170 करोड़ रुपए के बॉण्ड जारी किए गए हैं।
इंदौर नगर निगम बॉण्ड जारी करने वाला मप्र का पहला और देश का तीसरा निगम है। केंद्र की अमृत योजना के माध्यम से जल वितरण, सीवरेज और शहरी परिवहन सुविधाओं को विकसित करने के लिए यह बॉण्ड जारी किए हैं। इसमें केन्द्र के 324.05 करोड़ रुपए, राज्य सरकार के 486.18 करोड़ रुपए और नगर निगम के 162.08 करोड़ रुपए अंशदान निर्धारित किया गया है। 139 करोड़ रुपए के बॉण्ड की अधिकृत बेल सेरेमनी (घंटी बजाना) मुंबई के एनएसइ में हुई। निगम ने एनएसइ पर अपने बॉण्ड की ट्रेडिंग इंदौर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के नाम से की है। निगम को उम्मीद है कि इससे फायदा होगा।

Indore Municipal Corporation
उद्योगपतियों से मिले
मुंबई प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री चौहान सीआइआइ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में निवेश के लिए कई देशों के वाणिज्यिक दूतों व उद्योगपतियों से मुलाकात की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, कोरिया और रूस के वाणिज्यिक दूतों से चर्चा की। उन्होंने निवेशकों को 23-24 फरवरी 2019 को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने का निमंत्रण भी दिया। सिंगापुर के वाणिज्यिक दूत अजीत सिंह ने आश्वास्त किया कि हम सिंगापुर से निवेशक लाएंगे। कनाडा के वाणिज्यिक दूत ने जल संचयन के क्षेत्र में रुचि दिखाई। इस अवसर महापौर मालिनी गौड़, प्रमुख सचिव उद्योग मोहम्मद सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसके मिश्रा, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के सचिव विवेक अग्रवाल और इंदौर नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो