scriptनगर निगम आयुक्त ने किया नदी सफाई का निरीक्षण | indore Municipal corporation commissioner inspects river cleaning | Patrika News

नगर निगम आयुक्त ने किया नदी सफाई का निरीक्षण

locationइंदौरPublished: May 25, 2020 10:54:36 am

Submitted by:

Uttam Rathore

अफसरों से पूछा कब तक पूरा होगा काम, पोकलेन लगाने से लेकर अब तक हुई सफाई की ली जानकारी

नगर निगम आयुक्त ने किया नदी सफाई का निरीक्षण

नगर निगम आयुक्त ने किया नदी सफाई का निरीक्षण

इंदौर. नगर निगम आयुक्त ने नदी सफाई का निरीक्षण आज सुबह किया। इस दौरान उन्होंने जिम्मेदार अफसरों से जहां पूछा कि सफाई का काम कब तक पूरा होगा, वहीं पोकलेन लगाने से लेकर अब तक हुई सफाई की जानकारी भी ली। साथ ही नदी-नालों की सफाई का काम जल्द करने के आदेश दिए।
निगमायुक्त प्रतिभा पाल आज सुबह 7.30 बजे से कान्ह-सरस्वती नदी सफाई का निरीक्षण करने निकलीं। इस दौरान उनके साथ अपर आयुक्त रजनीश कसेरा, कार्यपालन यंत्री सुनील गुप्ता और वर्कशॉप विभाग के प्रभारी अधिकारी मनीष पांडे भी थे। निरीक्षण की शुरुआत हरसिद्धि मंदिर के सामने कान्ह नदी सफाई का कार्य देखने से हुई। इसके बाद उन्होंने वीआईपी रोड स्थित कुशाभाऊ ठाकरे प्रतिमा के पास नदी सफाई का कार्य देखा।
उन्होंने सफाई का काम देखने वाले जिम्मेदार अफसरों से पूछा कि अभी तक कितना कार्य पूर्ण हो चुका है, कितना बाकी है और कार्य पूर्ण करने में कितना समय लगेगा। वर्तमान में कितनी पोकलेन मशीनें कार्य कर रही हैं। एक मशीन से कितने घंटे काम लेते हैं और मशीन दिन में कितना कार्य करती है। यह जानकारी भी ली कि नदी की गाद व जलकुंभी निकालने के बाद कब उठाते हो और कहां पर डालते हो।
इसके बाद निगमायुक्त पाल बिजलपुर (हुकमाखेड़ी) स्थित तालाब पर भी पहुंचीं। यहां पर तालाब की सफाई कराते हुए जलकुंभी, कचरा और गाद निकालने के निर्देश दिए गए। तालाब में मशीन से सफाई नहीं होने पर मैन्युअल सफाई कराने के निर्देश दिए। साथ ही हुकमाखेड़ी में बन रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के संबंध में जानकारी ली।
नहीं दिखना चाहिए कचरे के ढेर
निगमायुक्त ने रास्ते में सफाई कार्य को भी देखा। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई और दरोगाओं को निर्देशित किया कि सफाई कार्य पर पूर्ण रूप से ध्यान रखें। आगामी दिनों में जब शहर धीरे-धीरे खुलने लगेगा तो सफाई के साथ कचरा प्रबंधन को लेकर प्रभावी काम करें। रोड किनारे लगे डस्टबिन में कचरा न भरें इस पर नजर रखने के साथ फुटपाथ की सफाई की जाए। कचरे के ढेर कहीं नजर नहीं आना चाहिए। लॉक डाउन खुलने के बाद सफाई व्यवस्था के साथ कचरा प्रबंधन की व्यवस्था सुचारू रहे। गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो