script

होम कंपोस्टिंग…कचरे से खाद बनाने पर हुआ बड़ा फायदा

locationइंदौरPublished: Sep 13, 2018 11:26:51 am

Submitted by:

Uttam Rathore

घर पर कचरे का निपटान करने वाले लोगों को प्रमाण-पत्र देने के लिए निकलीं महापौर, लोकमान्य नगर क्षेत्र से की शुरुआत

Home composting

होम कंपोस्टिंग…कचरे से खाद बनाने पर हुआ बड़ा फायदा

इंदौर.
लोकमान्य नगर में शत-प्रतिशत घरों में कचरे का निपटान कर खाद बनाई जा रही है। स्वच्छता को लेकर एक अच्छी मिसाल पेश करने पर महापौर मालिनी गौड़ यहां के रहवासियों का सम्मान करने और उन्हें प्रमाण-पत्र देने निकली हैं।
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहर के लोगों में सफाई और कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूकता लाने के साथ ही घर से निकलने वाले गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग रखने व गीले कचरे से घर पर ही सामान्य प्रकिया से खाद बनाकर निपटान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके चलते शहर की कई कॉलोनी-मोहल्लों में रहवासियों द्वारा घर पर ही खाद बनाई जा रही है।
ऐसे प्रथम 500 रहवासियों का सम्मान करने और प्रमाण-पत्र देने का फैसला नगर निगम ने किया। इसकी शुरुआत आज लोकमान्य नगर से हुई। यहां पर स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने के बाद से शत-प्रतिशत लोग कचरे का निपटान खाद बनाकर घर पर ही कर रहे हैं, जिसका उपयोग घर के पौधे और बगीचों में किया जा रहा है। लोकमान्य नगर के हर घर में कचरे का निपटान होने पर महापौर मालिनी गौड़ रहवासियों को प्रमाण-पत्र बांटने निकलीं। इस दौरान उनके साथ क्षेत्रीय पार्षद और निगम के अफसर भी थे। प्रमाण-पत्र देने के साथ ही लोगों के घर पर एक स्टीकर भी चस्पा किया गया। जिन रहवासियों द्वारा खाद बनाई जा रही है, उन्हें घर-घर से कचरा संग्रहण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। इससे जनता का काफी आर्थिक फायदा होगा।
मालूम हो कि स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के दो बार देश में नंबर वन आने पर भारत के कई प्रदेश और शहर सहित विदेश से लोग सफाई व्यवस्था देखने आते हैं, जिन्हें लोकमान्य नगर जरूर ले जाया जाता है। गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत निगम ने शहर के 50 हजार घरों में होम कम्पोस्टिंग के जरिए कचरे से खाद बनवाने का लक्ष्य रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो