scriptIndore Municipal Corporation Will Impose New Charge | Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्क | Patrika News

Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्क

सेंट्रल लाइट पोल सर्वे के लिए बनाई टीम और 15 दिन में मांगी रिपोर्ट, खाली खजाना भरने की कवायद

इंदौर

Updated: May 11, 2022 11:18:02 am

उत्तम राठौर

इंदौर. नगर निगम अब शहर के मुख्य मार्गों पर लगे सेंट्रल लाइट पोल के बीच से जानी वाली केबल का पैसा वसूल करेगा। सर्वे करने के लिए टीम बना दी गई है, जिससे 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है। टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है। राजस्व और विद्युत विभाग के अफसरों को मिलकर यह काम करना है। इसके लिए इन्हें जोनवाइज जिम्मेदारी सौंपी है।
Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्क
Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्क
निगम अपना खाली खजाना भरने में लगा है। पहले जहां मल निपटान शुल्क लागू किया और बाद में संपत्तिकर बकाया होने पर 50 प्रतिशत की छूट को खत्म कर दिया, वहीं अब शहर में मुख्य मार्गों के डिवाइडर पर लगे सेंट्रल लाइट पोल के बीच से जाने वाली केबल का पैसा वसूला जाएगा। यह टीवी केबल और प्राइवेट कंपनियों की इंटरनेट केबल आदि रहती है। इनसे पैसा वसूलने का संकल्प निगम प्रशासक डॉ. पवन कुमार शर्मा ने पिछले माह 8 अप्रैल को पारित किया, ताकि राजस्व में वृद्धि हो सके। सेंट्रल लाइट और आर्म विद्युत पोल पर ओवर हेड केबलिंग से प्रति पोल शुल्क वसूला जाएगा। यह शुल्क भी तय कर दिया गया है, जो वार्षिक रहेगा।
फॉर्मेट में देनी होगी जानकारी

शुल्क वसूल करने से पहले शहर में लगे सेंट्रल लाइट और आर्म विद्युत पोल का सर्वे करवाया जा रहा है। इसके लिए जोनवाइज टीम बना दी गई है। इसमें राजस्व विभाग के सहायक राजस्व अधिकारी (एआरओ) और विद्युत विभाग के उपयंत्री को शामिल किया गया है। यह टीम एक-एक पोल की गणना करने के साथ कहां-कहां केबल डली, इसका सर्वे कर 15 दिन में रिपोर्ट देगी। इसके आधार पर फिर वसूली होगी। यह टीम मार्केट व राजस्व विभाग के उपायुक्त और विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री के निर्देशन में काम करेगी। इनकी जिम्मेदारी होगी कि तय समय में काम पूरा हो जाए। साथ ही प्रतिदिन पोल की गणना की जानकारी राजस्व विभाग की अपर आयुक्त भव्या मित्तल को देना होगी। पोल का सर्वे कर जानकारी भरने के लिए टीम को एक फॉर्मेट भी दिया गया है।
लिए जाएंगे 700 रुपए प्रति पोल

निगम द्वारा सेंट्रल लाइट और आर्म पोल को शहर के प्रमुख मार्गों पर स्थापित किया जाता है। इन मार्गों पर अंडरग्राउंड केबलिंग की जाती है, लेकिन नेटवर्क प्रदाता कंपनी इन पोल के ऊपर से ओवरहेड केबलिंग करने पर मार्गों की सुंदरता बिगड़ती और केबल का मकड़ जाल अलग नजर आता है। इसके मद्देनजर ही निगम ने अब 700 रुपए प्रति पोल शुल्क कंपनियों से वसूलने का फैसला लेकर लागू कर दिया है। यह निर्धारित शुल्क अग्रिम वसूल किया जाएगा।
Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्कइन मार्ग पर लगाया प्रतिबंध

शहर के एमजी रोड, आरएनटी मार्ग, वीआईपी मार्ग और ग्रेटर कैलाश रोड पर नेटवर्क केबल को सेंट्रल लाइट पोल पर लगाना प्रतिबंधित किया गया है। अगर इन मार्गों पर किसी कंपनी या केबल ऑपरेटर ने अपनी केबल सेंट्रल लाइट पोल पर लगाई, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
Indore News : अब नगर निगम वसूलेगा यह नया शुल्कशुल्क न देने पर कटेगी केबल

निगम अफसरों का कहना है कि सेंट्रल लाइट और आर्म पोल का सर्वे होने के बाद जिस कंपनी की केबल डली होना पाई जाएगी, उसको शुल्क जमा कराने का नोटिस दिया जाएगा। नेटवर्क कंपनी द्वारा भुगतान न करने पर पोल से केबल काटकर जब्त कर ली जाएगी। साथ ही पोल पर केबल व्यवस्थित रूप से लगवाई जाएगी। इसके अलावा केबल से पोल या उस पर लगी लाइट फिटिंग के क्षतिग्रस्त होने पर उसका व्यय नेटवर्क कंपनी से वसूल किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात और अब त्रिपुरा में CM बदला, आखिर क्यों BJP बार-बार कर रही बदलाव?IPL 2022: कोलकाता ने हैदराबाद को 54 रनों से हराया, प्लेऑफ की रेस से बाहर हुआ SRHकांग्रेस संगठन में 50 से 60 साल पुरानी व्यवस्था में बदलाव की तैयारीशरद पवार के खिलाफ पोस्ट इस एक्ट्रेस को पड़ा भारी, मुंबई पुलिस ने हिरासत में लियाजानिए 99 साल पहले किसलिए हुआ था बुलडोजर का निर्माण, जिसका हो रहा आज तोड़फोड़ में इस्तेमालकौन हैं माणिक साहा जो होंगे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रीHoroscope Today 15 May 2022: मिथुन समेत इन 4 राशि वालों को रविवार के दिन मिलेंगे कई बड़े अवसर, जानें अपनी राशि का हाल!चिंतन शिविर को लेकर बोले सचिन पायलट, 'मंथन के बाद नए स्वरूप में सामने आएगी कांग्रेस'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.