script

इस बार पांच हजार करोड़ से ज्यादा का होगा नगर निगम बजट

locationइंदौरPublished: Jan 23, 2019 11:16:28 am

Submitted by:

Uttam Rathore

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समय पर लाने की तैयारी, लेखा ने सभी विभाग से मंगवाना शुरू किया हिसाब-किताब

indore nagar nigam

इस बार पांच हजार करोड़ से ज्यादा का होगा नगर निगम बजट

इंदौर. नगर निगम में वित्तीय वर्ष 2019-2020 का बजट तैयार होना शुरू हो गया है। इसके लिए सभी विभागों से आय-व्यय का हिसाब-किताब लेखा विभाग ने मंगवाना शुरू कर दिया है, ताकि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लगने वाली आचार संहिता से पहले बजट पास हो जाए।
समय पर बजट पेश करने के लिए अफसर लगे हैं। सारे विभागों से आने वाले आय-व्यय का हिसाब के आधार पर राशियों का प्रावधान मद में किया जाएगा। बजट पास होने के बाद यह राशि विभिन्न कामों पर खर्च होगी। इस बार पांच हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट रहेगा, क्योंकि लोकसभा के बाद नगरीय निकाय चुनाव होंगे और अगला बजट निगम की नई परिषद में मंजूर होगा। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2018-2019 का बजट 4 अप्रैल 2018 को पेश हुआ था, जो तकरीबन 4800 करोड़ रुपए का था। इस बार यह राशि बढ़कर 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक जाएगी। हालांकि पहले निगम का बजट जुलाई तक आता था।
एमआईसी, फिर बैठक में होगा पास
निगम का बजट तैयार होने के बाद मंजूरी के लिए मेयर-इन-कौंसिल (एमआईसी) में रखा जाएगा। यहां पर राशि घटाने-बढ़ाने के बाद बजट को पास किया जाएगा। इसके बाद निगम परिषद की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।
जनता को मिलेगी राहत
इस बार का निगम बजट आगामी लोकसभा और नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए तैयार किया जा रहा है। शहर और वार्ड में विकास कार्य के साथ जनता पर किसी तरह का टैक्स न लगाकर आर्थिक बोझ नहीं डालने पर फोकस रहेगा। चुनाव को देखते हुए जनता को रिझाने वाला बजट हो सकता है।
इन कामों पर रहेगा फोकस
सड़क, पानी, स्ट्रीट लाइट, उद्यान, यातायात, स्वच्छता, सार्वजनिक शौचालयों, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना और अमृत सहित अन्य विकास कार्यों के लिए जहां करोड़ों रुपए की राशि का प्रावधान किया जा रहा है, वहीं कर्मचारियों के हितों को ध्यान रखा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो