scriptगांधी हॉल के लिए पीडब्ल्यूडी की 8 एकड़ जमीन मांगी | indore nagar nigam demand 8 acres of PWD land for Gandhi Hall | Patrika News

गांधी हॉल के लिए पीडब्ल्यूडी की 8 एकड़ जमीन मांगी

locationइंदौरPublished: Aug 11, 2018 11:15:34 am

Submitted by:

Uttam Rathore

नगर निगम कर रहा जीर्णोद्धार और परिसर के लिए बनाई योजना, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत हो रहा काम

Gandhi Hall

गांधी हॉल के लिए पीडब्ल्यूडी की 8 एकड़ जमीन मांगी

इंदौर.
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहर संवारने का काम नगर निगम कर रहा है। गांधी हॉल के संरक्षण, जीर्णोद्धार, नवीनीकरण और संपूर्ण परिसर की विकास योजना बनाकर काम भी शुरू कर दिया गया है। गांधी हॉल में चल रहे विकास के कामों के तहत अब निगम ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की करीब 8.40 एकड़ जमीन मांगी है। इसके लिए कलेक्टर निशांत वरवड़े को निगमायुक्त आशीष सिंह ने पत्र लिखा है, ताकि जमीन मिल जाए और योजना पर काम शुरू हो सके।
इसलिए मांगी जमीन
कस्बा इंदौर के खसरा क्रमांक 281.1.5 भूमि का कुल रकबा 20 एकड़ है। इसमें जिला कोर्ट परिसर, संभागीय आयुक्त कार्यालय, गांधी हॉल और उसके आसपास के परिसर की जमीन शामिल है। यह जमीन सरकारी रिकॉर्ड में पीडब्ल्यूडी के नाम से दर्ज है। गांधी हॉल के उत्तर-पूर्वी भाग में पुलिस फायर विभाग के आवासीय फ्लैट और कार्यालय हंै। इसी से लगकर पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री का ऑफिस है, जो 2 एकड़ जमीन पर बना है। ऑफिस अनियोजित तरीके से बना है और इसकी हालत खराब है। शहर के मध्य भाग की प्रमुख जमीन के उपयोग एवं गांधी हॉल परिसर के सुनियोजित विकास के लिए फायर ब्रिगेड, पीडब्ल्यूडी के ऑफिस और निवास की रिडेवलपमेंट की योजना बनाई गई है। इसके क्रियान्वयन के लिए ही निगम ने जमीन मांगी है। इस योजना पर लगभग 6 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
Smart City Project
ये काम चल रहे
गांधी हॉल के भवन की मरम्मत, रंगाई-पुताई और होलकरकालीन स्वरूप देने का काम चल रहा है। इसके साथ ही परिसर में आम जनता के लिए बगीचा, एग्जीबिशन सेंटर और लाइब्रेरी हॉल बनाया जा रहा है।
पीडब्ल्यूडी के
नाम है जमीन
वर्तमान में गांधी हॉल परिसर की 8.40 एकड़ जमीन पीडब्ल्यूडी के नाम से दर्ज है। इस जमीन के मिलने के बाद गांधी हॉल और परिसर के विकास उपरांत संपूर्ण परिसर का रखरखाव निगम ही करेगा।
पूरी योजना 20 करोड़ की
निगम द्वारा गांधी हॉल के जीर्णोद्धार और परिसर विकास के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करीब 20 करोड़ रुपए की योजना बनाई गई है। इस पर काम शुरू कर दिया गया है।
रिमाइंडर भेजा है
गांधी हॉल परिसर विकास के लिए पीडब्ल्यूडी की 8.40 एकड़ जमीन मांगी गई है, जो सरकारी है। अभी जमीन मिली नहीं है, इसके लिए कलेक्टर को रिमाइंडर भेजा जा रहा है। जमीन मिलने से विकास करना आसान होगा।
आशीष सिंह, निगमायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो