scriptस्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला…सफाईकर्मियों का मान-सम्मान | Indore number one in cleanliness, grand welcome of cleaners | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला…सफाईकर्मियों का मान-सम्मान

locationइंदौरPublished: Aug 21, 2020 12:11:27 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

इंदौर के साफ-सफाई में चौथी बार नं. 1 आने पर सफाईकर्मियों के स्वागत-सत्कार का शहर में चल पड़ा सिलसिला, शाम को रवींद्र्र नाट्यगृह में होगा नगर निगम का सम्मान समारोह

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला...सफाईकर्मियों  का मान-सम्मान

स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला…सफाईकर्मियों का मान-सम्मान

इंदौर. शहर के साफ-सफाई में लगातार चौथी बार नं.-1 आने पर पूरा शहर गद्गद् है और जश्न मनाया जा रहा है। अव्वल आने में सबसे बड़ा योगदान सफाई मित्रों का है, जिनको शहरवासी सिर-आंखों पर बिठा रहे हैं। कल अव्वल आने की घोषणा के बाद से ही लोगों ने सफाईकर्मियों का स्वागत-सत्कार शुरू कर दिया था, ये सिलसिला आज भी जारी है। आज सुबह जब सफाई कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में काम करने पहुंचे तो रहवासियों ने उन पर मान-सम्मान की वर्षा कर दी। उनकी आरती उतारी गई। पुष्प बरसाए। तिलक लगाकर हार पहनाया और मुंह मीठा करवाया गया। इसके साथ ही उन्हें उपहार भी भेंट किए गए। प्रफुल्लित शहरवासियों ने इसका पूरा श्रेय सफाई योद्धाओं को दिया।
स्वच्छता में चौथी बार नबंर वन आकर इंदौर ने इतिहास रच दिया है, क्योंकि अब शायद ही देश का कोई शहर साफ-सफाई में लगातार चार बार नंबर वन आए। स्वच्छता सर्वेक्षण लीग-2020 में इंदौर चौथी बार नबंर वन आकर फिर देश का सिरमौर बना है। इसको लेकर पूरे शहर में उत्साह का माहौल है, क्योंकि आम जनता के सहयोग और निगम अमले की मेहनत का यह रंग है। स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार तीन बार नंबर वन आने के बाद चौथी बार चौका लगाने पर आज सुबह शहर में सफाईकर्मियों का सम्मान कर आरती उतारी गई। वार्डों में जैसे ही काम करने सफाईकर्मी और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए वाहन पहुंचे, वैसे ही वार्ड की जनता ने हार पहनाने व फूल बरसाकर और गुलाब की कली भेंट करने के साथ ताली बजाकर सफाईकर्मियों का स्वागत किया। अलसुबह से लेकर देर रात तक शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए निगम अमले के लगे रहने और कचरा प्रबंधन को लेकर बेहतर काम करने का ही परिणाम है कि इंदौर फिर से देश में नंबर वन बना।
आज सुबह शहर में जहां आम जनता और राजनीतिक लोगों ने सफाईकर्मियों का स्वागत व सम्मान किया, वहीं आरएनटी मार्ग स्थित रवींद्र्र नाट्यगृह में शाम को 4 बजे निगम का सम्मान समारोह आयोजित होगा। इसमें पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन, सांसद शंकर लालवानी, पूर्व महापौर मालिनी गौड़, इंदौर शहर और ग्रामीण क्षेत्र के विधायक, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, पूर्व एमआईसी मेंबर व सफाईकर्मियों सहित निगम के अफसर शामिल होंगे। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम होगा। इधर, स्वच्छता में चौका लगाने पर शहर की जनता से आज शाम 6 से 7 बजे तक घर-घर दीपक जलाने की अपील निगमायुक्त पाल ने की है।
हर जोन से बुलवाए 5-5 सफाईकर्मी
आज शाम को आयोजित होने वाले निगम के सम्मान समारोह में हर जोन से 5-5 सफाईकर्मियों को ही बुलाया गया है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते निगम ज्यादा भीड़ नहीं करना चाहता। इसलिए निगम के १९ जोन के अतंर्गत आने वाले 85 वार्डों में से तकरीबन सौ कर्मचारी ही समारोह में सम्मानित होने के लिए पहुंचेंगे। इसके लिए जिम्मेदारी स्वास्थ्य अधिकारी और सीएसआई को दी गई है।
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला...सफाईकर्मियों का मान-सम्मान
सुबह-सुबह बंटे 11 हजार पैकेट लड्डू
स्वच्छता में चौका लगाने के लिए सबसे ज्यादा मेहनत सफाईकर्मियों ने की है। इसलिए आज सुबह जब कर्मचारी वार्डों में काम के लिए पहुंचे, तो उन्हें निगमायुक्त पाल के आदेश पर लड्डू खिलाकर मुंह मीठा कराया गया। शहर के 85 वार्डों में सफाईकर्मियों, ड्रैनेज शाखा के कर्मचारियों और एनजीओ को लोगों के बीच निगम ने 11 हजार लड्डू के पैकेट का वितरण किया। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के अपर आयुक्त संदीप सोनी और अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा भी मौजूद थे।
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला...सफाईकर्मियों का मान-सम्मान
कांग्रेसियों ने उतारी आरती
इंदौर के सफाई में चौथी बार सफाई में नंबर वन आने पर महिला सफाईकर्मियों की आरती कांग्रेस नेता विवेक खंडेलवाल, देवेंद्र सिंह यादव और गिरीश जोशी ने उतारी। वार्ड क्रमांक 65 में यह कार्यक्रम आज सुबह किया गया। इसके साथ ही निगम में 20 वर्ष से मस्टर के रूप में काम कर रहे सफाईकर्मियों को स्थाई करने और वेतन बढ़ाने की मांग भी उठाई गई। इसके अलावा कांग्रेस नेता शेख अलीम ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से निगम सफाईकर्मियों को प्रोत्साहन राशि देने की मांग की है, क्योंकि पिछली बार इंदौर के नंबर वन आने पर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने हर सफाईकर्मी को 5-5 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी थी।
आदर्श रोड पर भाजपा मनाएगी जश्न
आदर्श रोड यानी ग्रेटर कैलाश हॉस्पिटल से साकेत नगर चौराहे तक स्वच्छता में चौथी बार नंबर वन आने का जश्न शाम को 6.30 बजे भाजपा मनाएगी। क्षेत्रीय विधायक महेंद्र हार्डिया और पूर्व पार्षद दिलीप शर्मा के नेतृत्व में यह आयोजन होगा। इस दौरान रोड किनारे दीपक लगाने के साथ आतिशबाजी करके मिठाई का वितरण किया जाएगा। साथ ही निगम अफसर और सफाईकर्मियों का सम्मान भी किया जाएगा।
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर चौथी बार नं. 1, गली-गली और मोहल्ला...सफाईकर्मियों का मान-सम्मान
भगवान गणेश की प्रतिमा देकर किया सम्मानित

एक नंबर विधानसभा में आने वाले समस्त 17 वार्डों में सफाईकर्मियों का अभिनंदन किया जाएगा। इसकी शुरुआत आज सुबह वार्ड 10 और 13 से की गई। सफाईकर्मियों का सम्मान विधायक संजय शुक्ला और विशाल पटेल ने किया। इस दौरान शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल, कांग्रेस नेता दीपू यादव, सर्वेश तिवारी, रफीक खान, मुकेश यादव, सरवर खान और विष्णु यादव आदि मौजूद थे। कांग्रेस विधायक शुक्ला के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम के दौरान सफाईकर्मियों का अभिनंदन बाणगंगा और स्कीम 51 में पुलिस चौकी के पास किया गया। सभी सफाईमित्रों को भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो